• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

श्रीराम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में काशी के डोमराजा सपत्नीक होंगे शामिल

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

काशी। अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह काशी के सात्विक प्रवृत्ति वाले डोमराज परिवार के बिना अधूरा होता। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपने प्रतिनिधि भेजकर इस कार्य को पूरा कराया। बुधवार को डोमराज परिवार को श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सम्मिलित होने के लिए आमंत्रित किया गया। 

अखिल भारतीय संत समिति के राष्ट्रीय महामंत्री स्वामी जितेन्द्रानन्द सरस्वती के सानिध्य में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रतिनिधि के रूप में आमंत्रण लेकर पहुंचे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ काशी प्रान्त के सम्पर्क प्रमुख दीनदयाल पाण्डे, काशी मध्य भाग के मा.भाग संघचालक डॉ.हेमन्त गुप्त एवं काशी विभाग कार्यवाह राजेश विश्वकर्मा ने डोमराजा अनिल चौधरी को आमंत्रित किया। इस अवसर पर उनकी माता श्रीमती जमुना देवी एवं पत्नी श्रीमती सपना चौधरी जी भी उपस्थित रहीं।

पौराणिक मान्यता के अनुसार बताया जाता है कि भगवान श्रीराम सत्यवादी राजा हरिश्चन्द्र के वंशज रहे हैं और राजा हरिश्चन्द्र ने डोमराजा के यहां नौकरी की है। इस नाते डोमराजा परिवार का सम्बन्ध भगवान श्रीराम से बताया जाता है। 

आमंत्रण पाकर अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए डोमराज अनिल चौधरी ने कहा कि मैंने कभी सोचा नहीं था कि अयोध्या में भगवान श्रीराम का दर्शन करने का अवसर मिलेगा लेकिन आज उनके मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में सम्मिलित होने का अवसर मेरे परिवार को प्राप्त हुआ, यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है। 

अखिल भारतीय संत समिति के राष्ट्रीय महामंत्री स्वामी जितेन्द्रानन्द सरस्वती ने कहा कि काशी में परिवार के साथ अयोध्या आने का यह पहला निमंत्रण है। डोमराज श्री अनिल चौधरी को सपत्नीक यह निमंत्रण उनकी मातृ उपस्थिति में दिया गया है। उन्होंने कहा कि सनातन हिन्दू धर्म एवं श्रीरामजन्मभूमि ने कभी ऊंच-नीच का भेदभाव नहीं किया। इस समारोह यदि शंकराचार्य से लेकर राजा तक आमंत्रित हैं, तो काशी के डोमराज परिवार भी आमंत्रित है। इस अवसर पर विश्व हिन्दू परिषद काशी महानगर अध्यक्ष कन्हैया सिंह, सामाजिक समरसता के अरुण सिंह एवं शैलेन्द्र (नीलू) उपस्थित रहें।