• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

श्रीराम नवमी पर प्रातः 3.30 बजे से प्रारंभ होंगे दर्शन; 16 से 19 अप्रैल तक विशिष्ट पास की बुकिंग रद्द

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

अयोध्या. श्री राम नवमी महोत्सव के अवसर पर प्रभु श्रीरामलला के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने विशिष्ट व्यवस्था की है. श्री राम नवमी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में प्रातः काल साढ़े तीन बजे से श्रद्धालुओं को पंक्तिबद्ध होने के लिए व्यवस्था की जाएगी. 16 अप्रैल से 19 अप्रैल तक सभी प्रकार के विशिष्ट पास/दर्शन-आरती आदि की बुकिंग को रद्द कर दिया है. सभी को एक ही मार्ग से जाना होगा. दर्शन का समय बढ़ाकर 19 घंटे कर दिया गया है, जो मंगला आरती से प्रारंभ होकर रात्रि 11 बजे तक चलेगा. चार बार लगने वाले भोग के लिए केवल पांच-पांच मिनट के लिए ही पर्दा बंद होगा.

तीर्थ क्षेत्र की ओर से जारी सूचनाएं….

  1. मंगला आरती के पश्चात ब्रह्म मुहूर्त में अति-प्रातः 3:30 बजे से अभिषेक, श्रृंगार एवं दर्शन साथ- साथ चलते रहेंगे. श्रृंगार आरती प्रातः 5:00 बजे होगी, श्री रामलला का दर्शन एवं सभी पूजा-विधि यथावत साथ-साथ चलती रहेंगी. भगवान को भोग लगाने के लिए समय-समय पर अल्प-काल को पर्दा रहेगा. श्रद्धालुओं से निवेदन है कि पर्दा बन्द रहने के समय धैर्य बनाकर रखें एवं श्री राम- नाम संकीर्तन तथा प्रभु का भजन करते रहें. रात्रि 11:00 बजे तक दर्शन का क्रम पूर्ववत चलता रहेगा, तत्पश्चात परिस्थिति अनुसार भोग एवं शयन आरती होगी. शयन आरती के पश्चात प्रसाद मन्दिर निकास मार्ग पर मिलेगा.
  2. दर्शनार्थी अपना मोबाइल, जूता, चप्पल, बड़े-बैग एवं प्रतिबंधित सामग्री आदि जितना दूर सुरक्षित रखकर आएंगे, दर्शन में उतनी ही अधिक सुविधा होगी.
  3. दिनांक 16, 17, 18 एवं 19 अप्रैल को सुगम दर्शन पास, वी.आई.पी. दर्शन पास, मंगला आरती पास, श्रृंगार आरती पास एवं शयन आरती पास नहीं बनेंगे अर्थात किसी भी प्रकार के पास जारी नहीं किए जाएंगे. अर्थात उपरोक्त दिनों में सभी सुविधाएँ निरस्त रहेंगी.
  4. सुग्रीव किला के नीचे, बिड़ला धर्मशाला के सामने, श्री रामजन्मभूमि प्रवेश द्वार पर ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ द्वारा यात्री सेवा केन्द्र बनाया गया है, जिसमें जन-सुविधाएँ उपलब्ध हैं.
  5. श्री राम जन्मभूमि मन्दिर में संपन्न होने वाले सभी कार्यक्रमों का सजीव प्रसारण अयोध्या नगर निगम क्षेत्र में लगभग 80 से 100 स्थानों पर एल.ई.डी. स्क्रीन लगाकर दिखाया जाएगा. यह कार्य प्रसार भारती द्वारा श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए किया गया है. इसका सीधा प्रसारण उपलब्ध रहेगा. अतः सभी सम्मानित श्र‌द्धालुओं से अनुरोध है कि केवल राम नवमी के दिन सभी कार्यक्रमों का आनन्द घर बैठे अथवा जो जहाँ हो, मोबाइल पर, टेलीविजन पर और स्थान-स्थान पर लगी हुई एल.ई.डी. स्क्रीन पर देखकर, प्रभु श्री राम जी की कृपा प्राप्त कर, जीवन धन्य करें और राम नवमी के पश्चात अपनी सुविधानुसार अयोध्या धाम आकर प्रभु श्री रामलला जी के दर्शन लाभ कर, प्रसाद ग्रहण करें. राम नवमी के दिन अनावश्यक भाग-दौड़ और परेशानी से बचें.