• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

Uttarkashi Tunnel Rescue : सुरंग में 17 दिन से फंसे 41 श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाला गया

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के सिल्क्यारा सुरंग में 17 दिन से फंसे 41 श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. सभी श्रमिक सिल्‍कयारा सुरंग के भीतर फंसे हुए थे. सिल्‍क्‍यारा से बरकोट के बीच निर्माणाधीन सुरंग का एक भाग 12 नवंबर को ढह जाने के कारण सभी श्रमिक सुरंग में फंस गए थे. श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए राज्‍य सरकार और केंद्र सरकार की सभी एजेंसियों, अधिकारियों और कर्मचारियों ने बचाव मिशन को सफल बनाने के लिए युद्धस्‍तर पर काम किया. फंसे हुए श्रमिकों को भोजन, ऑक्‍सीजन और एक पाइप लाइन के जरिए संपर्क के लिए फोन दिए गए थे. श्रमिकों और उनके परिवारजनों ने सुरंग से सुरक्षित बाहर निकाले जाने पर केंद्र और राज्‍य सरकार के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया.

प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा –

उत्तरकाशी में हमारे श्रमिक भाइयों के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली है.

टनल में जो साथी फंसे हुए थे, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है. मैं आप सभी की कुशलता और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं.

यह अत्यंत संतोष की बात है कि लंबे इंतजार के बाद अब हमारे ये साथी अपने प्रियजनों से मिलेंगे. इन सभी के परिजनों ने भी इस चुनौतीपूर्ण समय में जिस संयम और साहस का परिचय दिया है, उसकी जितनी भी सराहना की जाए वो कम है.

मैं इस बचाव अभियान से जुड़े सभी लोगों के जज्बे को भी सलाम करता हूं. उनकी बहादुरी और संकल्प-शक्ति ने हमारे श्रमिक भाइयों को नया जीवन दिया है. इस मिशन में शामिल हर किसी ने मानवता और टीम वर्क की एक अद्भुत मिसाल कायम की है.