• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

फराह से जानकी बनी मुस्लिम युवती तीन तलाक-हलाला के डर से की घर वापसी, अयोध्या धाम मन्दिर में राम से रचाया विवाह

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

यूपी के रुहेलखंड इलाके में एक और मुस्लिम युवती ने सनातन धर्म में आस्‍था जताते हुए इस्‍लाम से नाता तोड़ लिया है। बरेली की फरााह अंसारी अब जानकी बनकर वैदिक रीति रिवाज से अपने मित्र राम के साथ विवाह के विवाह के पवित्र बंधन में बंध गई हैं। बरेली के अयोध्‍या धाम में धूमधाम में राम-जानकी के सात फेरे संपन्‍न हुए हैं। शादी के बाद जानकी ने अपने कट्टरपंथी मुस्‍ल‍िम परिवार से जान का खतरा बताते हुए सुरक्षा की मांग की है।

बरेली में भुता इलाके की रहने वाली युवती ने मीडिया को बताया कि शुरू से उसको सनातन धर्म अच्‍छा लगता था। स्‍कूल में राम से पहली मुलाकात हुई तो दोस्‍ती आगे बढ़ती चली गई। कक्षा आठ तक दोनों साथ पढ़े। इसके बाद दोनों ने अलग-अलग कॉलेज में प्रवेश लिया। राम से फराह की दोस्‍ती इसके बाद भी जारी रही। इसकी जानकारी होने पर फराह के घरवालों ने हाईस्‍कूल के बाद उसकी पढ़ाई बंद करा दी। राम ने शिक्षा जारी रखा और पोस्‍टग्रेजुएशन कर लिया। इस बीच फराह के घरवालों ने उसकी शादी पूरनपुर के एक बेमेल युवक से तय कर दी। फराह ने इसका विरोध किया तो घरवाले-रिश्‍तेदार सब उसके दुश्‍मन बन गए और उसका उत्‍पीड़न शुरू कर दिया।

कुछ दिन पहले फराह की मां और मामा ने उसको कमरे में बंद बहुत यातनाएं दीं। उसकी जमकर पिटाई की और उसकी हत्‍या की कोशिश भी की। किसी तरह इसकी जानकारी राम को लगी तो उसने फराह के उत्‍पीड़न का विरोध किया और पुलिस से शिकायत की। उत्‍पीड़न से परेशान फराह ने शनिवार को घर छोड़ दिया और राम के पास पहुंचकर जिंदगी साथ बिताने की इच्‍छा जताई। राम ने भी दोस्‍ती को रिश्‍ते में बदलने की हामी भरी। इसके बाद उनके विवाह की तैयारियां की गईं। जानकारी होते ही विश्‍व हिन्‍दू परिषद के नेता हिमांशु पटेल अन्‍य पदाधिकारियों के साथ वहां पहुंच गए। बरेली के कस्‍बा भुता पहुंच गए। हिन्‍दूवादी नेताओं की मौजूदगी में भुता थाने के सामने स्‍थ‍ित अयोध्‍या धाम मंदिर में बैंडबाजों की धुनों के बीच आतिशबाजी के साथ विवाह संपन्‍न हुआ। पुलिस भी इसकी गवाह बनी।

सनातन धर्म अपनाने के बाद जानकी बनी फराह ने राम के साथ मंत्रोच्‍चार के बीच सात फेरे लिए। वैवाहिक कार्यक्रम के बीच सुरक्षा कारणों से मौके पर पुलिस भी मुस्‍तैद रही। फराह अंसारी से जानकी बनी युवती ने शादी के बाद पुलिस से लिखित शिकायत कर कहा कि उसकी उम्र 23 साल है। घरवाले उसकी मर्जी के खिलाफ उसकी शादी किसी और से कर रहे थे। उसने मर्जी से बगैर किसी दबाव के राम के साथ शादी की है। परिवार से खतरा भांपकर उसने पुलिस से सुरक्षा की मांग की है। विहिप नेता हिमांशु पटेल ने बताया कि कुछ ही समय में बरेली में कितनी ही मुस्‍ल‍िम युवतियां सनातन धर्म ग्रहण कर चुकी हैं। हिन्‍दू समाज में महिलाओं को उचित सम्‍मान और सुरक्षा का माहौल होने की वजह से ऐसा हो रहा है।