• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

प्रतिनिधि ‘मेरी माटी, मेरा देश’ अभियान के निमित्त अमृतकलश लेकर राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

 ‘मेरी माटी, मेरा देश’ के अभियान समापन कार्यक्रम के लिए 36 राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि विशेष रूप से संचालित ट्रेनों, बसों और स्थानीय परिवहन से राष्ट्रीय राजधानी पहुंच रहे हैं. वे 30 और 31 अक्टूबर को कर्तव्य पथ/विजय चौक पर होने वाले दो दिवसीय कार्यक्रम में भाग लेंगे. अमृत कलश यात्री दो शिविरों – गुड़गांव में धनचिरी शिविर, और दिल्ली में राधा स्वामी सत्संग ब्यास शिविर – में ठहरे हैं.

30 अक्टूबर को “मेरी माटी, मेरा देश” का एक दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें अमृत कलश यात्रा के समापन अवसर पर प्रतिभागी औपचारिक पोशाक में मार्च करेंगे. प्रतिभागी आयोजन स्थल पर अपने ज़ोन के हिसाब से समूहों में पहुंचेंगे. राज्यवार कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिनमें देशभक्ति गीत और कोरियोग्राफ की गई सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुतियों की श्रृंखला शामिल होगी.

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 31 अक्तूबर, 2023 को विजय चौक/कर्तव्य पथ पर मेरी माटी मेरा देश अभियान के समापन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. इसमें 766 जिलों के 7000 से अधिक ब्‍लॉकों के अमृत कलश यात्री उपस्थित रहेंगे. यह स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव के दो साल लंबे अभियान का भी समापन होगा, जिसकी शुरुआत भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने का उत्सव मनाने के लिए 12 मार्च, 2021 को हुई थी.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि 31 अक्तूबर को ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन किया जाएगा. ‘मेरी माटी, मेरा देश’ कार्यक्रम का समापन प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में दिल्ली में होगा. उस दिन मेरा युवा भारत पोर्टल की भी शुरुआत की जाएगी. यह देश के युवाओं को एक मंच प्रदान करेगा.