• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

स्वतंत्रता को ‘स्व’ के रंग में रंगना व उसकी रक्षा करना हमारा दायित्व

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि भारत ऐसा देश है जो अपनी स्वतंत्रता की रक्षा के साथ दुनिया के सभी देशों में रहने वाले मानव के कल्याण के लिए प्रयत्नरत रहता है. इसलिए भारत ने कभी किसी पर आक्रमण नहीं किया. जब-जब जो कोई भी संकट में था, तो उसने हमसे कैसा व्यवहार किया इसका विचार न करते हुए हमने उसकी सहायता की. दुःख पीड़ित मानव समाज को राहत देने के लिए भारत सदैव प्रयत्नशील रहता है. कुछ मामले हमारे देश की सरकार को अपने स्तर पर करने पड़ते हैं. लेकिन, सरकार को भी यह करने की शक्ति तब मिलती है, जब देश का सामान्य समाज देशप्रेम की मनोवृत्ति से, सजगता से, देश के लिए सर्वस्व समर्पण की भावना मन में रखकर अपना व्यवहार करता है.

सरसंघचालक जी संघ मुख्यालय (महाल) नागपुर में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में संबोधित कर रहे थे. इससे पूर्व उन्होंने ध्वजारोहण किया. उनके साथ मंच पर नागपुर महानगर संघचालक राजेश जी लोया उपस्थित थे.

सरसंघचालक जी ने कहा कि पड़ोसी बांग्लादेश में अस्थिरता का वातावरण है और उसमें हिन्दू बंधुओं को अकारण ही उसके परिणाम सहने पड़ रहे हैं. ऐसी परिस्थिति में हमारे देश में स्थैर्य रहे और अन्य देशों में स्थिरता, शांतता स्थापित करने में हम मदद करें. उन देशों में जो अस्थिरता और अराजकता है, उसके कारण वहां के लोगों पर कोई अन्याय या अत्याचार न हो, इसकी भी जिम्मेदारी एक देश के नाते हम पर है.

उन्होंने कहा कि अहिंसा के मार्ग पर चलते हुए आंदोलन करने वाले सत्याग्रही और बलिदान देने वाले क्रांतिकारी, इन दोनों के साथ जब सामान्य जनशक्ति दृढ़ता से खड़ी हुई तो सब के सामूहिक प्रयास से हमें स्वतंत्रता प्राप्त हुई. स्वतंत्रता को स्व के रंग में पूर्णतः रंगना और उसकी रक्षा करना इसका दायित्व हमारे और आगे आने वाले पीढ़ियों पर है. विश्व में वर्चस्व निर्माण करने की अभिलाषी शक्तियों से हमें हमारे देश की रक्षा करनी है. उसके लिए सतत सजग रहना है.

आज का दिन स्वतंत्रता की शुभकामना देने के साथ-साथ अपने कर्तव्यों का स्मरण करने का भी है. अनेक बलिदानों से दीर्घकाल के संघर्ष के बाद हमने यह स्वतंत्रता पाई है. उसे संभालना, हमारे आचरण से उसे कोई क्षति न हो इसका ध्यान रखना, यह देश के नागरिक और समाज के घटक के नाते हमारा कर्तव्य है. उस कर्तव्य पथ पर हमारे जीवन में जो छोटी-छोटी बातें ठीक करके, व्यवस्थित करके हमको अग्रसर होना है.

सरकार्यवाह जी ने किया ध्वजारोहण

डॉ. हेडगेवार स्मारक समिति की ओर से रेशिमबाग स्थित स्मृति मंदिर परिसर में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में सरकार्यवाह दत्तात्रेय जी होसबाले ने ध्वजारोहण किया. इस दौरान विदर्भ प्रांत सह संघचालक श्रीधर जी गाडगे उपस्थित रहे.