• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

'ऑपरेशन कावेरी’ के तहत 1600 भारतीय सुरक्षित स्वदेश पहुंचे

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

 सूडान में फंसे भारतीयों को स्वदेश वापस लाने के लिए भारत सरकार ‘ऑपरेशन कावेरी’ चला रही है. ‘ऑपरेशन कावेरी’ के तहत भारतीय वायुसेना का एक और विमान 231 भारतीयों को लेकर नई दिल्ली पहुंचा है. इंडिगो ने सूडान में फंसे भारतीयों को लेकर जेद्दा से उड़ान भरी थी.

इस संबंध में केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने ट्वीट कर जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया -231 भारतीयों को लेकर विमान नई दिल्ली पहुंच गया है.

इसके साथ ही ‘ऑपरेशन कावेरी’ के तहत 1600 भारतीय सुरक्षित स्वदेश पहुंच चुके हैं. इंडिगो एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि वह सूडान से भारतीय नागरिकों को निकालने के केंद्र सरकार के मिशन का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है. एयरलाइन ने मानवीय आवश्यकता के लिए कदम बढ़ाया है, जिससे फंसे हुए नागरिकों को वापस उनके परिवार के पास सुरक्षित लाया जा सके.

इससे पहले शुक्रवार (28 अप्रैल) को विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने बताया था कि ‘ऑपरेशन कावेरी’ के तहत अब तक 2,100 भारतीय जेद्दा पहुंच चुके हैं.

भारतीय वायुसेना ने 27 और 28 अप्रैल की रात को एक साहसी कारनामा कर दिखाया. ऑपरेशन के तहत वायुसेना ने C-130J विमान ने अंधेरे में एक छोटी हवाई पट्टी पर विमान को लैंड करवाते हुए 121 भारतीयों को बचाया. वायुसेना से प्राप्त जानकारी के अनुसार, 121 लोगों में एक गर्भवती महिला भी शामिल थी. इससे पहले गुरुवार (27 अप्रैल) की रात को 135 भारतीयों को लेकर सातवां विमान IAF C-130J जेद्दा एयरपोर्ट पर पहुंचा था.

सूडान में सेना और अर्द्धसैनिक समूह के बीच पिछले 15 दिनों से भीषण लड़ाई जारी है. जिसमें कई लोगों की जान जा चुकी है. भारत सरकार की तरफ से सूडान में फंसे लोगों को स्वदेश वापस लाने के लिए सोमवार, 24 अप्रैल को ‘ऑपरेशन कावेरी’ आरंभ किया गया था.

वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट (28 अप्रैल रात्रि) कर जानकारी दी कि करीब 2400 भारतीयों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. आईएनएस सुमेधा पोर्ट सूडान से 300 यात्रियों के साथ जेद्दा के लिए रवाना हुआ. 13वें समूह को ऑपरेशन कावेरी के तहत निकाला गया.