• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

ऑपरेशन कावेरी के अंतर्गत सूडान से 3862 भारतीयों को सुरक्षित निकाला

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

युद्धग्रस्त सूडान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ने ‘ऑपरेशन कावेरी’ शुरू किया था. अभियान के तहत सूडान से 3,862 भारतीयों को सुरक्षित निकाला गय़ा है. बचाया गया. भारत सरकार ने अभियान को समाप्त कर दिया है. सऊदी अरब में भारतीय दूतावास ने बताया कि अभियान के साथ ही जेद्दा के एक स्कूल में बनाए सुविधा कैंप को भी बंद कर दिया गया है.

सऊदी अरब में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया – आजहमने ऑपरेशन कावेरी के दौरान सूडान से निकाले गए लोगों के लिए इंटरनेशनल इंडियन स्कूल जेद्दा में बनाई पारगमन सुविधा को बंद कर दिया. इसने 3,500 से अधिक लोगों को निकालने में मदद की. साथ ही सूडान से निकाले गए लोगों के लिए आगे की कार्य योजना बनाने के लिए तंत्रिका केंद्र के रूप में कार्य किया.

इससे पहले, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सुबह भारतीय वायु सेना की उड़ान में 47 यात्रियों की वापसी की पुष्टि की. जयशंकर ने ट्वीट किया, 47 यात्रियों को लेकर एक भारतीय वायुसेना का विमान भारत में उतरा है. इस आगमन के साथ 3862 लोगों को ऑपरेशन कावेरी के माध्यम से सूडान से बाहर निकाला गया है.

विदेश मंत्री ने कहा, विदेश में सभी भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता हमारी प्रेरणा है. अनिश्चित सुरक्षा परिस्थितियों में देश भर के विभिन्न स्थानों से यात्रियों को पोर्ट सूडान ले जाना एक जटिल काम था. 17 भारतीय वायुसेना की उड़ानों और 5 भारतीय नौसेना के जहाज के माध्यम से लोगों को पोर्ट सूडान से सऊदी अरब के जेद्दा ले जाया गया. इसके साथ ही, विदेश मंत्री ने मदद करने वाले देशों को धन्यवाद दिया. विदेश मंत्री ने सूडान में फंसे भारतीयों के बचाव अभियान में शामिल सभी लोगों के योगदान की सराहना की.

भारत ने सूडान से अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए 24 अप्रैल को ऑपरेशन कावेरी शुरू किया गया था. ऑपरेशन कावेरी उस समय शुरू किया गया था, जब सूडान में सेना और एक अर्धसैनिक समूह के बीच घातक लड़ाई छिड़ गई थी. भारतीयों की सुरक्षा को देखते हुए भारत सरकार ने अभियान शुरू किया था.