• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

विज्ञान भारती का छठा राष्ट्रीय सम्मेलन २२-२३ जून को पुणे में होगा

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

विज्ञान भारती (विभा) का छठा राष्ट्रीय सम्मेलन २२ और २३ जून (शनिवार-रविवार) को पुणे में आयोजित किया जाएगा. एमआईटी-एडीटी विश्वविद्यालय के परिसर में होने वाले सम्मेलन का उद्घाटन शनिवार (२२ जून) को सुबह ११.३० बजे होगा. यह जानकारी विज्ञान भारती के अध्यक्ष व सीएसआईआर के पूर्व महानिदेशक डॉ. शेखर मांडे ने प्रेस वार्ता में दी. इस अवसर पर विज्ञान भारती के महासचिव प्रा. सुरेश भदौरिया, राष्ट्रीय सचिव डॉ. अरविंद रानडे उपस्थित थे.

डॉ. शेखर मांडे ने कहा कि सम्मेलन में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह, प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ. रघुनाथ माशेलकर, इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ, प्रख्यात विचारक सुरेश सोनी तथा समाजकर्मी सुनील आंबेकर प्रमुख रूप से उपस्थित रहेंगे, जो सम्मेलन के दौरान कुछ सत्रों को संबोधित करेंगे.

डॉ. अरविंद रानडे ने बताया कि सम्मेलन में भारत भर से १५०० से अधिक विभा पदाधिकारी भाग लेंगे. सम्मेलन के दौरान पैनल चर्चाओं में हरित ऊर्जा, हाइड्रोजन ईधन, इलेक्ट्रिक वाहन, ऊर्जा सुरक्षा; विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार शिक्षाः एनईपी का क्रियान्वयन; जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण और जल के लिए जीवन शैली जैसे मुद्दों पर विचार- विमर्श करेंगे. इनके अलावा, सर्वांगीण विकास की भारतीय अवधारणा, तथा विज्ञान एवं अध्यात्म जैसे विषयों पर मुख्य भाषण और पूर्ण चर्चा दो दिवसीय सम्मेलन के मुख्य आकर्षण हैं. रविवार (२३ जून) शाम को अधिवेशन का समापन सत्र होगा”.


प्रा. सुरेश भदौरिया ने बताया कि विज्ञान भारती का राष्ट्रीय अधिवेशन एक महत्त्वपूर्ण सम्मेलन होता है. पिछले ३३ वर्ष में विज्ञान भारती द्वारा अपने लक्ष्य को लेकर किए कार्य का लेखा-जोखा बताने वाली एक स्मारिका का विमोचन भी सम्मेलन में होगा. जिसमें विभा के स्थापना काल से आज तक के कार्य के बारे में जानकारी होगी. साथ ही वैज्ञानिक दृष्टिकोण से २०४७ तक भारत की कल्पना करने वाले वैज्ञानिकों के लेख भी शामिल होंगे, जो लोगो विज्ञान के बारे में जागृत करेंगे.