• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

Haldwani Violence: हल्द्वानी हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक पर एक्शन, भेजा गया 2.44 करोड़ का रिकवरी नोटिस

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

हल्द्वानी हिंसा के पश्चात अब प्रशासन ने नुकसान की भरपाई के लिए प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है. आकलन कर नुकसान की राशि दंगाईयों से वसूल की जाएगी. नुकसान की भरपाई दंगाइयों से करने के आदेश के बाद नगर निगम ने रिपोर्ट के आधार पर अब्दुल मलिक को वसूली का नोटिस जारी किया है.

वसूली के नोटिस में 2 करोड़ 44 लाख 52 हजार 500 रुपए का आकलन किया गया है, जिनमें नगर निगम के वाहनों की संख्या, उनके किस्म और लागत का जिक्र किया गया है. नगर निगम प्रशासन का कहना है कि नुकसान की रकम की भरपाई बनभूलपुरा कांड के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक से की जाएगी.

नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय ने बताया कि निगम की संपत्ति को खाक में मिलाने में अब्दुल मलिक और उसके साथियों की साजिश सामने आई है. इसलिए इस नुकसान की भरपाई उन्हीं से किए जाने के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू की गई है. 15 फरवरी यानी तीन दिन में राशि जमा करनी होगी. कर्मचारी हेलमेट से लेकर बुलडोजर तक के नुकसान की रकम वसूली जाएगी.

उत्तराखंड में में पहली बार किसी नगर निगम ने ऐसा आदेश जारी किया है कि सरकारी कर्मचारी और सरकारी संपत्ति पर हमला करने से पहले उपद्रवी अब सौ बार सोचेंगे.

नगर निगम और पुलिस प्रशासन की टीम 8 फरवरी को बनभूलपुरा मलिक के बगीचा नामक स्थान पर अतिक्रमण हटाने के लिए गई थी. इस दौरान पत्थरबाजी, आगजनी, तोड़फोड़ और दंगे में नगर निगम का भारी नुकसान हुआ था, दर्जनों गाड़ियां जला दी गईं थीं.

नगर निगम ने अपने 15 वाहनों के नुकसान का आकलन करने के बाद सोमवार को 2.44 करोड़ रुपये का नोटिस अब्दुल मलिक के नाम तैयार किया. इसमें बोलेरो, बुलडोजर, ट्रैक्टर-ट्रॉली संग कूड़ा एकत्र करने वाली गाड़ियां भी शामिल है. वाहन की स्थिति के हिसाब से पैसे जोड़े गए हैं.

…पाई-पाई वसूली जाएगी

बनभूलपुरा की घटना के बाद हर स्थिति पर सरकार नजर रखे हुए है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्पष्ट कहा था कि देवभूमि में ऐसी अराजकता को सहन नहीं किया जाएगा. सरकारी नुकसान की पाई-पाई वसूली जाएगी. मुख्यमंत्री के निर्देश के पश्चात प्रशासन ने कार्रवाई शुरू की है.

नगर निगम की टीम सोमवार को कर्फ्यूग्रस्त इलाके बनभूलपुरा पहुंची थी, जिसके बाद क्रेन की मदद से गाड़ियों को तंग गलियों से बाहर खींचा गया. इसके बाद बड़े वाहन में लादकर निगम लाया गया. सहायक नगर आयुक्त ने बताया कि कुछ वाहन अभी बचे हैं.