• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

माधव सेवा विश्राम सदन का हुआ लोकार्पण, सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने कहा सामूहिक प्रयास से भारत बनेगा विश्वगुरु

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

एम्स ऋषिकेश आने वाले मरीजों के तीमारदारों के लिए विश्राम सदन का लोकार्पण


ऋषिकेश. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि राष्ट्रहित में सेवा कार्य करने और भारत को विश्वगुरु बनाने के लिए सामूहिक प्रयास आवश्यक है. जो लोग भारत को बड़ा होते नहीं देखना चाहते, वही लोग देश व समाज को बांटने में लगे हैं. जबकि भारत में रहने वाले सभी लोग एक आत्मा एक शरीर हैं. हम सब मन से एक हैं. जब राष्ट्र की सीमा पर आक्रमण होता है, तब कोई किसी से यह नहीं पूछता कि तुम कहां से हो, सब एक मन, एक भाव से राष्ट्र की सुरक्षा के लिए एकजुट रहते हैं.


बुधवार को ऋषिकेश में एम्स अस्पताल के समीप माधव सेवा विश्राम सदन के लोकार्पण अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में सरसंघचालक जी ने कहा कि राष्ट्र में कई ऐसे महापुरुष है, जिन्हें सभी मानते है. छत्रपति शिवाजी व स्वामी विवेकानंद ऐसे उदाहरण हैं, जिन्हें हर कोई अपना आदर्श मानता है. हम सब के भीतर हिन्दुत्व है, बस उसको पहचानने की आवश्यकता है. यह भाव संस्कृति, संस्कार, वेशभूषा या किसी भी रूप में हो सकता है. यदि हम इस भाव के साथ एकजुट हो जाएं तो राष्ट्र की प्रगति को कोई नहीं रोक सकता. आज भारत की विश्व में प्रतिष्ठा बढ़ी है, आज कोई देश भारत पर बुरी नजर रखता है तो उसे घर में घुसकर मारा जाता है.

सेवा मानव का परम धर्म है. आज जनसेवा में लोक संपर्क महत्वपूर्ण स्थान है, लेकिन जब लोक संपर्क का अभाव होगा तो जनसेवा का उद्देश्य कैसे प्राप्त होगा. यह सदन सेवा और समर्पण का प्रत्यक्ष उदाहरण है. निश्चित रूप से उत्तराखंड के सुदूर क्षेत्र से आने वाले मरीजों के परिजनों और मैदानी क्षेत्र के लोगों को भी इसका भरपूर लाभ मिलेगा. इस कार्य के माध्यम से हम निश्चित रूप से समाज सेवा का आदर्श प्रस्तुत कर रहे हैं.

न्यास के अध्यक्ष ओम प्रकाश गोयल ने माधव सेवा विश्राम सदन को मानव सेवा का माध्यम बताते हुए भाऊराव देवरस सेवा न्यास द्वारा चलाए जा रहे सेवा प्रकल्पों की जानकारी दी. इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी उपस्थित रहे. पावन अवसर पर स्वामी चिदानंद मुनि जी, कथा वाचक विजय कौशल जी महाराज, महेंद्र रूपेंद्र प्रकाश जी महाराज, स्वामी रविदेव शास्त्री जी, महंत दुर्गादास जी आदि संत, सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल जी, सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे.

मंच संचालन न्यास के सचिव राहुल सिंह और स्वाति ने किया. धन्यवाद ज्ञापन न्यास के प्रकल्प प्रमुख संजय कृपाल ने किया.

माधव सेवा विश्राम सदन

ऋषिकेश एम्स के नजदीक वीरभद्र मार्ग पर भाऊराव देवरस सेवा न्यास द्वारा चार मंजिला माधव सेवा विश्राम सदन का नव निर्माण किया गया है. दो वर्ष के भीतर विश्राम सदन बनकर तैयार हुआ है. 1.40 लाख स्क्वायर फीट भूमि पर इस प्रोजेक्ट में 30 करोड़ की लागत आई है. जिसमें करीब 150 दानदाताओं ने अपना सहयोग किया है. यहां 120 कमरे हैं, 430 बेड की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. एम्स में भर्ती मरीजों के तीमारदारों को एम्स की ओर एक फॉर्म भरकर दिया जाएगा. उसी फॉर्म के आधार पर तीमारदारों को रहने की सुविधा दी जाएगी. यहां तीमारदारों को 10 रुपये में जलपान और 30 रुपये में भोजन मिलेगा.