• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

पत्रकारिता समाज को दिशा देने की जिम्मेदारी का काम – प्रोफेसर सच्चिदानंद जोशी

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के सचिव एवं साहित्यकार, पत्रकार व कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर सच्चिदानंद जोशी ने कहा कि आने वाला समय मीडिया के लिए चुनौती भरा होगा. केवल सत्य ही मीडिया का साथ देगा क्योंकि आज नैरेटिव की लड़ाई है. सूचना का अंबार होने के कारण कुछ लोग समाज को दिग्भ्रमित करने का काम कर रहे हैं.

सच्चिदानंद जोशी तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल एवं विश्व संवाद केंद्र मेरठ के संयुक्त तत्वाधान में हिंदी पत्रकारिता दिवस व नारद जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि पत्रकारिता अन्य कार्यों की तरह निश्चित समय की नौकरी नहीं है, पत्रकारिता 24 घंटे सातों दिन की जिम्मेदारी है. पत्रकारिता मिशनरी प्रोफेशन है. यह केवल धन अर्जन करने का काम नहीं, बल्कि समाज को दिशा देने की जिम्मेदारी है. मीडिया पर समाज का विश्वास आज भी है. इसलिए यह केवल डिग्री नहीं है. उन्होंने सभी सम्मानित होने वाले पत्रकारों को शुभकामनाएं दी.

प्रांत प्रचार प्रमुख सुरेंद्र सिंह ने कहा की नारद के समान लोकहित में संचार एवं संवाद करना ही पत्रकारिता का मुख्य उद्देश्य है.

कला संकाय अध्यक्ष प्रोफेसर नवीन चंद लोहानी ने कहा कि 30 वर्षों में पत्रकारिता की छटा बदली है. समाचारों का एकत्रीकरण प्रस्तुतीकरण का तरीका भी बदल गया है. सोशल मीडिया सामाजिक राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय फलक पर अपनी पहचान बना रहा है. यही पत्रकारिता का बदलता हुआ स्वरूप है.

महापौर हरिकांत अहलूवालिया ने कहा कि भारतीय संस्कृति की विरासत को लोगों तक पहुंचाने में पत्रकारिता महत्वपूर्ण भूमिका निर्वहन कर रही है. तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल के निदेशक प्रोफेसर प्रशांत कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित किया. कार्यक्रम का संचालन छात्र कपिल तथा छात्रा दीक्षा धामा ने किया.

सम्मानित पत्रकार –

रोहताश सिंह – प्रिंट मीडिया

ज्ञानेश्वर सिंह – फोटोग्राफी

अविनाश त्रिपाठी – सोशल मीडिया

लव कुमार सिंह – मीडिया शिक्षक

प्रोत्साहन पुरस्कार

नरेंद्र सिंह टोंक – पत्र लेखन

सावन कनौजिया – यू-ट्यूब