• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

काशी विश्वनाथ धाम: बाबा के स्पर्श दर्शन के लिए अब देना होगा शुल्क

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

उत्तर प्रदेश के वाराणसी के प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) में भक्तों को अब बाबा का स्पर्श दर्शन करने के लिए शुल्क देना पड़ेगा. मंदिर प्रशासन ने हाल ही में इसको लेकर एक प्रस्ताव लाया था, जिसे श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद ने अपनी ओर से हरी झंडी दी है. नई व्यवस्था के तहत भक्तों को स्पर्श दर्शन करने के लिए 500 से 1000 रुपये तक देने पड़ सकते हैं.

इसके ट्रायल के दौरान श्रद्धालुओं से 500 रुपये लिए गए थे. माना जा रहा है कि नई व्यवस्था जल्द ही लागू कर दी जाएगी. अभी गर्भ गृह में मुफ्त प्रवेश और बाबा के स्पर्श दर्शन की सुविधा सभी श्रद्धालुओं के लिए मंगला आरती के बाद सुबह 4 बजे से 5 बजे तक और शाम 4 बजे से 6 बजे तक है.

मंदिर प्रशासन से जुड़े लोग बताते हैं कि भक्त तय राशि का भुगतान करके सीधे गर्भगृह तक पहुंचकर बाबा का स्पर्श दर्शन कर सकेंगे. हालांकि, अभी तक श्रद्धालुओं से स्पर्श दर्शन का कोई पैसा नहीं लिया जा रहा था. इससे पहले साल 2018 में मंदिर प्रशासन ने भक्तों के लिए अपनी ओर से सुगम दर्शन की व्यवस्था की थी. इस व्यवस्था के जरिए 300 रुपये का टिकट लेकर बिना किसी लाइन में लगे सीधे कोई भी श्रद्धालुगर्भगृह में जाकर सीधा दर्शन कर सकता था.

प्राप्त जानकारी के अनुसार, बाबा का दर्शन भक्त आसानी से कर सकें, इस वजह से इस व्यवस्था को लागू करने का निर्णय लिया गया है. बता दें कि इससे पहले काशी विश्वनाथ मंदिर में मंगला आरती समेत सभी आरतियों के दाम बढ़ा दिए गए थे. मंगला आरती के लिए भक्तों को अब 350 की जगह 500 रुपए देना पड़ रहा है.