• अनुवाद करें: |
विशेष

नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए ठोस और समग्र प्रयास करना क्यों आवश्यक है?

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

शिक्षा किसी की पूर्ण मानव क्षमता को साकार करने, एक न्यायसंगत समाज बनाने और राष्ट्रीय विकास को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है। आर्थिक विकास, सामाजिक न्याय और समानता, वैज्ञानिक उन्नति, राष्ट्रीय एकीकरण और सांस्कृतिक संरक्षण में भारत के निरंतर उत्थान और वैश्विक नेतृत्व के लिए उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा तक सार्वभौमिक पहुंच प्रदान करना महत्वपूर्ण है।  सार्वभौमिक उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा व्यक्ति, समाज, देश और दुनिया के लाभ के लिए हमारे देश की प्रचुर प्रतिभा और संसाधनों को विकसित करने के लिए सबसे अच्छा मार्ग है।  तेजी से बदलते रोजगार परिदृश्य और वैश्विक पारिस्थितिकी तंत्र के साथ, यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि बच्चे न केवल सीखें, बल्कि यह भी सीखें कि कैसे सीखना है।  इस प्रकार, शिक्षा को सिर्फ किताबी ज्ञान के बजाय छात्रों को यह सिखाने की ओर मतांतरीत करना चाहिए कि कैसे सही तरीके से सोचें और समस्याओं को हल करें, रचनात्मक और बहु-विषयक बनें, और उपन्यास और बदलते क्षेत्रों में नई सामग्री को नया रूप दें, अनुकूलित करें और अवशोषित करें।  शिक्षा को अधिक अनुभवात्मक, समग्र, एकीकृत, पूछताछ-संचालित, खोज-उन्मुख, शिक्षार्थी-केंद्रित, चर्चा-आधारित, लचीला और निश्चित रूप से आनंददायक बनाने के लिए शिक्षाशास्त्र को विकसित करना होगा।  विज्ञान और गणित के अलावा, पाठ्यक्रम में बुनियादी कला और शिल्प, मानविकी, खेल और फिटनेस, भाषा, साहित्य, संस्कृति और मूल्यों को शामिल किया जाना चाहिए ताकि शिक्षार्थियों के सभी पहलुओं और क्षमताओं को विकसित किया जा सके और शिक्षा को अधिक व्यापक, उपयोगी बनाया जा सके। शिक्षा से व्यक्तिगत और राष्ट्रीय चरित्र का विकास करना चाहिए, छात्रों को नैतिक, तर्कसंगत, दयालु और देखभाल करने के साथ-साथ उन्हें लाभकारी, सफल उद्यमी या कर्मचारी बनने के लिए तैयार करना चाहिए।

प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक प्रणाली में उच्चतम गुणवत्ता, समानता और अखंडता लाने वाले प्रमुख सुधारों को लागू करके सीखने के परिणामों की वर्तमान स्थिति को पाटा जाना चाहिए।

 मोदी सरकार की राष्ट्रीय शिक्षा नीति इक्कीसवीं सदी की पहली शिक्षा नीति है, और इसका उद्देश्य हमारे देश की कई बढ़ती विकासात्मक अनिवार्यताओं को संबोधित करना है।  यह नीति भारत की परंपराओं और मूल्य प्रणालियों पर निर्माण करते हुए, एस डी जी 4 सहित इक्कीसवीं सदी की शिक्षा के आकांक्षी लक्ष्यों के साथ संरेखित एक नई प्रणाली बनाने के लिए, विनियमन और शासन सहित शिक्षा संरचना के सभी पहलुओं को संशोधित और सुधारित करने का प्रस्ताव करती है।  शिक्षा नीति प्रत्येक व्यक्ति की रचनात्मक क्षमता के विकास पर विशेष बल देती है।  यह इस सिद्धांत पर आधारित है कि शिक्षा को न केवल संज्ञानात्मक क्षमता (साक्षरता और संख्यात्मकता) बल्कि सामाजिक, नैतिक और भावनात्मक क्षमता और स्वभाव भी विकसित करना चाहिए।

देश की स्थानीय और वैश्विक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, साथ ही इसकी समृद्ध विविधता और संस्कृति का सम्मान और पालन करते हुए इन तत्वों को शामिल किया जाना चाहिए।  भारत और इसकी विविध सामाजिक, सांस्कृतिक और तकनीकी आवश्यकताओं के साथ-साथ इसकी अद्वितीय कलात्मक, भाषाई और ज्ञान परंपराओं के साथ-साथ भारत के युवाओं में इसकी मजबूत नैतिकता के ज्ञान को राष्ट्रीय गौरव, स्वयं-आत्मविश्वास, आत्म-ज्ञान, सहयोग और एकीकरण के उद्देश्यों के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। 

 नई शिक्षा नीति को लागू करना आवश्यक क्यों है?

 मैकाले की शिक्षा प्रणाली के परिणामस्वरूप हमें अपनी युवा पीढ़ी के साथ कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिनमें से कुछ चुनौतीया नीचे सूचीबद्ध हैं।

 एनसीआरबी के आंकड़ों के अनुसार, 2021 में आत्महत्या से 13,089 छात्रों की मौत हुई, जो 2020 में 12,526 थी। 56.51% पुरुष थे, जबकि 43.49% महिलाएं थीं।  राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, भारत में हर घंटे एक छात्र आत्महत्या करता है, लगभग 28 ऐसी आत्महत्याएं हर दिन दर्ज की जाती हैं।  लैंसेट के एक अध्ययन के अनुसार, भारत में दुनिया में सबसे अधिक आत्महत्या मृत्यु दर है, जिसमें 15 से 29 वर्ष की आयु के बीच होने वाली वयस्क आत्महत्या मौतों का एक बड़ा हिस्सा है। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 10 से 17 वर्ष की आयु के करीबन 1.58 करोड़ बच्चे  देश में नशे के आदी हैं।

एक गैर-सरकारी संगठन के सर्वेक्षण के अनुसार, उपचार चाहने वाले 63.6% रोगियों को 15 वर्ष से कम उम्र में नशीली दवाओं से परिचित कराया गया था।  एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, भारत में नशीली दवाओं और मादक द्रव्यों के सेवन करने वालों में से 13.1% बीस वर्ष से कम उम्र के हैं। भारत में, बच्चों द्वारा दुरुपयोग की जाने वाली पांच सबसे आम दवाएं हेरोइन, अफीम, शराब, भांग और प्रोपोक्सीफीन हैं।  एक सर्वेक्षण के अनुसार, 21%, 3% और 0.1% सभी शराब, भांग और अफीम के उपयोगकर्ता अठारह वर्ष से कम आयु के हैं। नशीली दवाओं के उपयोगकर्ताओं के बीच एक नया चलन इंजेक्शन के माध्यम से नशीली दवाओं के कॉकटेल का उपयोग होता है, अक्सर एक ही सुई के साथ, जिससे एचआईवी संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।  

 10 से 19 साल के हर छह में से एक बच्चा और किशोर अवसाद का शिकार है।  कई बच्चे दोस्ती करने और बातचीत करने के लिए आभासी दुनिया और आभासी वास्तविकता की ओर मुड़े हैं।  अत्यधिक ऑनलाइन उपस्थिति या स्क्रीन समय से मिजाज, चिड़चिड़ापन, सामाजिक दूरी, सोने और खाने के पैटर्न में बदलाव, ध्यान देने में कठिनाई, ध्यान केंद्रित करने और एकाग्रता के साथ-साथ परिवार या वास्तविक दुनिया से और अधिक अलगाव का कारण बनता है।

अनुसंधान और नवाचार को प्राथमिकता देना क्यों महत्वपूर्ण है?

 छात्रों की नवाचार चेतना और उद्यमशीलता की क्षमता को विकसित करने के साथ-साथ छात्रों को सामाजिक स्थिति के अनुकूल बनाने और राष्ट्रीय आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में सक्षम बनाने के लिए चीन ने नवाचार और उद्यमिता शिक्षा को सख्ती से आगे बढ़ाया है।  रोजगार शिक्षा के विपरीत, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में नवाचार और उद्यमिता शिक्षा का उद्देश्य कॉलेज के छात्रों के नवाचार और उद्यमिता के लिए नींव रखना, कॉलेज के छात्रों की उद्यमिता के अनुपात में वृद्धि करना और चीन के रोजगार के दबाव को कम करना है।  कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को भी छात्रों की रचनात्मक और उद्यमशीलता की क्षमताओं को विकसित करना चाहिए।  इस कारक के परिणामस्वरूप चीन की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ी है, जबकि खराब शिक्षा प्रणाली के परिणामस्वरूप भारत का पिछले 75 वर्षों में आर्थिक विकास धीमी गतीसे हुआ है, इस तथ्य के बावजूद कि हमारे पास एक बड़ा टैलेंट पूल है।

 जब छात्रों को नवीन चेतना, सकारात्मक लक्षण, जीवन कौशल विकसित करना और उद्यमशीलता की क्षमता विकसित करनी चाहिए, तो वे एक गलत शिक्षा व्यवस्था के कारण जीवन कौशल और अभिनव चेतना विकसित करने पर कोई जोर दिए बिना नकारात्मकता से भरे जीवन की ओर मुड़ रहे हैं: मैकाले की शिक्षा  प्रणाली, जिसे हमने स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद भी जारी रखा।  यह शिक्षा प्रणाली मुख्य रूप से उन मानसिकताओं के विकास के लिए जिम्मेदार है जो कोई नहीं चाहता है और समाज और राष्ट्र के तर्कसंगत और सतत विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण बाधा है। उद्यमी बनने के बजाय, अधिकांश युवा जॉब सीकर बन गए हैं, बहुत से युवा छोटे जॉब प्रोफाइल से संतुष्ट हैं जो उनकी शैक्षिक योग्यता से मेल नहीं खाता है।

मैकाले शिक्षा प्रणाली जीवन कौशल के विकास में सहायता नहीं करती है, बल्कि नकारात्मक लक्षणों, एक गुलामी की मानसिकता और चरित्र विकास पर ध्यान देने की कमी को बढ़ावा देती है।  नतीजतन, हमारे कई बच्चे ड्रग्स की ओर मुड़ गए हैं, मानसिक बीमारियों से पीड़ित हैं, आत्महत्या कर ली है, हिंसक प्रवृत्तियों के हो गए हैं, और भविष्य के लिए आशा खो चुके हैं।

 नई शिक्षा नीति का उद्देश्य व्यक्तिगत और राष्ट्रीय चरित्र को विकसित करना है, जिसमें अनुसंधान और सकारात्मक मानसिकता, जीवन में उतार-चढ़ाव को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए जीवन कौशल, नेतृत्व गुण, एकीकृत मानवता पहलुओं और उद्यमशीलता क्षमताओं को विकसित करने पर विशेष ध्यान दिया गया है।

 उचित इरादे और समर्थन के साथ उसे विकसित करने के लिए प्रत्येक शिक्षार्थी की आंतरिक क्षमता का पता लगाया जाना चाहिए। नई शिक्षा प्रणाली इस बिंदु पर जोर देती है।  बचपन से ही एक तार्किक, वैचारिक और तर्क क्षमता आधारित शिक्षा उन्हें आसानी से जेईई, एनईईटी और एनडीए जैसी कठिन परीक्षाओं का सामना करने के लिए तैयार करेगी।  छठी कक्षा से शुरू होने वाली प्रायोगिक शिक्षा, साथ ही स्नातक पाठ्यक्रमों और बहु-कौशल विकास के दौरान अनुसंधान और नवाचार पर ध्यान देने से उन्हें महान उद्यमी और बाजार की संभावनाएं तैयार होंगी।

 महान संस्कृति और सामाजिक आर्थिक विकास के संरक्षण के लिए स्थानीय भाषाओं पर जोर देना एक शानदार रणनीति है।  यदि हम उच्चतम आर्थिक विकास वाले राष्ट्रों को देखें, तो हम देख सकते हैं कि वे अपनी मूल भाषाओं को प्राथमिकता देते हैं।  स्थानीय भाषा और सही इतिहास उन्हें इस विश्वास से मुक्त होने में सहायता करेगा कि हम केवल "सपेरों" वाले देश का प्रतिनिधित्व करते हैं और सामाजिक आर्थिक विकास, विज्ञान और तकनीकी पहलुओं, जीवन और जीवन शक्ति के बारे में ज्ञान के महान इतिहास को महसूस कर पायेंगे।

 जब हम "अमृत काल" में प्रवेश कर रहे हैं और 2047 तक अपने राष्ट्र को "विश्वगुरु" के रूप में देखना चाहते हैं, तो हमें एक राष्ट्र के रूप में नई शिक्षा नीति को गुणात्मक और प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए सामूहिक और समग्र ध्यान केंद्रित करने के लिए हाथ मिलाने की आवश्यकता है।  राजनीतिक और वैचारिक मतभेद हमेशा मौजूद रहेंगे, लेकिन हमें अपनी आने वाली पीढ़ियों को समाज, राष्ट्र और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए आवश्यक विकास के स्तर तक उठाने के लिए उन्हें एक तरफ रखना होगा।