• अनुवाद करें: |
विशेष

आतंकियों से यूपी को बचाने की तयारी, ११ जिलों में बनेंगे ATS केन्द्र

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

आतंकी गतिविधियों के प्रभावी रोकथाम के लिए बड़ी पहल करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने सहारनपुर के देवबन्द में Anti-Terrorism Squad (ATS) का कमांडो केन्द्र बनाए जाने का निर्णय लिया है। इसके लिए जिला प्रशासन ने दो हजार वर्ग मीटर भूमि आवंटित कर दी है. उल्लेखनीय है कि कई बार देवबन्द (Deoband) का आतंकी कनेक्शन सामने आ चुका है। इसके बाद से सरकार अलर्ट मोड पर है। किसी भी तरह की लापरवाही न हो इसके लिए एटीएस कमांडो तैनात किए जा रहे है।


मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में एक साथ एटीएस की सात इकाइयों की स्थापना की संस्तुति की है। प्रदेश के सर्वाधिक संवेदनशील आठ जिलों के अन्तर्गत मेरठ, अलीगढ़, श्रावस्ती, बहराइच, आजमगढ़, कानपुर, मीरजापुर और सहारनपुर के देवबंद में एटीएस कमाण्डो ट्रेनिंग केन्द्र स्थापित किये जायेंगे. साथ ही ग्रेटर नोएडा में निर्माणाधीन जेवर एयरपोर्ट की सुरक्षा की दृष्टि से एक ATS केन्द्र यहाँ भी स्थापित होगा. इसके लिए संबंधित जिलों में भूमि आवंटित हो गई है और भवनों के निर्माण के लिए कार्यवाही चल रही है। इसके अलावा वाराणसी और झांसी में एटीएस इकाई की स्थापना के लिए जल्द ही भूमि आवंटन होने की संभावना है।


शासन के निर्देशानुसार एटीएस को और अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए इंडो-नेपाल बॉर्डर पर बहराइच और श्रावस्ती में एटीएस की नई फील्ड यूनिट स्थापित की जा चुकी है और कार्य सुचारु रूप से चल रहा है।

हाल ही में एटीएस ने विभिन्न आतंकवादी संगठनों आईएसआईएस, हिजबुल मुजाहिद्दीन, जैश-ए-मोहम्मद, जेएमबी, आईएसआई जासूस, पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई), नक्सल, टेरर फंडिंग, एबीटी/बांग्लादेश, बब्बर खालसा, जाली भारतीय मुद्रा आदि से सम्बन्धित 69 आतंकवादियों, विभिन्न अपराधों से संबंधित 216 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा मूक बधिर छात्रों, कमजोर आय वर्ग के लोगों को धन, नौकरी और शादी का लालच देकर धर्मांतरण कराने वाले सिंडिकेट का भंडाफोड़ करते हुए कई आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अतिरिक्त 16 जनवरी को एटीएस ने कूट रचित प्रपत्रों के आधार पर भारी मात्रा में फर्जी मोबाईल सिम एक्टीवेट कराने से संबंधित 18 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है, जिसमें तीन चीनी नागरिक भी शामिल हैं।



अफगानिस्तान के हालात देखकर तालिबानी समर्थकों पर लगाम कसने के लिए योगी सरकार अभी से अलर्ट हो गई है। यही कारण है कि यहां पर एटीएस कमांडो सेंटर बनाने के निर्णय लिया गया है। यहां पर बड़ी संख्या में एटीएस कमांडो को ट्रेनिंग दी जाएगी। पिछले दिनो लखनऊ में आतंकियों की गिरफ्तारी और बंगलादेशियों रोहिंग्याओं की घुसपैठ और धर्मांतरण गिरोह के पर्दाफाश के बाद एटीएस के विस्तार की बात कही गई थी। साथ ही लखनऊ और नोएडा में कमांडो सेंटर खोले जाने की तैयारियां चल रही हैं। नोएडा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट और लखनऊ में अमौसी के पास कमांडो सेंटर खोले जा रहे हैं। ट्रेनिंग सेंटर में आतंकी हमलों से बचाव के लिए हर तरह के गुर कमांडो को सिखाए जाएंगे।