• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

बैंकॉक में 24 से 26 नवंबर तक आयोजित होगी वर्ल्ड हिन्दू कांग्रेस का आयोजन

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

 इस बार विश्व हिन्दू कांग्रेस (वर्ल्ड हिन्दू कांग्रेस) का आयोजन थाइलैंड की राजधानी बैंकाक में किया जा रहा है. आयोजन 24 से 26 नवंबर तक होगा, वर्ल्ड हिन्दू फाउंडेशन द्वारा प्रत्येक चार साल में वर्ल्ड हिन्दू कांग्रेस का आयोजन किया जाता है. विश्व हिन्दू कांग्रेस में शिक्षा, शिक्षण संस्थानों, मीडिया, राजनीति, महिला और युवाओं से संबंधित विषयों पर चर्चा होगी.

तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन बैंकाक स्थित इम्पैक्ट कन्वेंशन सेंटर में होगा. सभी सातों विषयों पर चर्चा के लिए कुल 6 सत्र होंगे. इनमें आसियान-भारत मैन्युफैक्चरिंक कोऑपरेशन, इनोवेटिव स्टार्टअप, बढ़ती अर्थव्यवस्था के बीच गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, पश्चिमी शैक्षणिक सिद्धान्तों में समस्याएं, टेक-ड्रिवन मीडिया का विनियमन, सांस्कृतिक जड़ों से जुड़े मनोरंजन का महत्व, हिन्दू पहचान, हिन्दू मदिरों औऱ जमीनों की मुक्ति और मानवाधिकार जैसे विषयों पर चर्चा होगी.

आयोजन समिति के अनुसार, सम्मेलन में भाग लेने के लिए 20 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन होगा. कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कार्यकर्ता परिश्रम कर रहे हैं, आयोजन तिथि समीप आने के साथ ही कार्यकर्ताओं का उत्साह भी दोगुना होता जा रहा है. वर्ल्ड हिन्दू कांग्रेस 2023 के अध्यक्ष सुशील सराफ ने कहा कि अगले साल 22 जनवरी, 2024 को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है, इसे लेकर भी विशेष तैयारी की है. विश्व हिन्दू कांग्रेस शाश्वत मूल्यों की पुन: पुष्टि का प्रतीक है. मुस्कुराहट की भूमि थाइलैंड में हम वक्ताओं और प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए उत्सुक हैं.

सम्मेलन में माता अमृतानंदमयी सहित सामाजिक-धार्मिक संगठनों के प्रमुख, व अन्य प्रमुख हस्तियां वक्ता के रूप में विचार रखने वाले हैं.