• अनुवाद करें: |
कार्यशाला

छात्रों ने सीखे वीडियोग्राफी के गुर

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

नोएडा। प्रेरणा जनसंचार एवं शोध संस्थान, नोएडा में दो दिवसीय वीडियोग्राफी कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के पहले दिन का शुभारम्भ आदरणीय कृपाशंकर जी (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संयुक्त क्षेत्र प्रचार प्रमुख उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड) ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।


पहले सैद्धांतिक सत्र में वीडियोग्राफी विशेषज्ञ सूर्यप्रकाश ने पत्रकारिता के छात्रों का वीडियो कैमरा के विविध भाग व कार्यप्रणाली से छात्रों का परिचय कराया। उन्होंने बताया कि तस्वीर का ज्यादा प्रभाव होता है। विजुअल एक प्रमाणिक माध्यम है। वीडियोग्राफी के माध्यम से हम घटना को रूबरू बैसा ही कैद कर सकते हैं। सुनी हुई बातों से वीडियो का अधिक महत्व होता है। हर वीडियो में कुछ न कुछ नया छिपा रहता है। लोग उसे एक दूसरे से शेयर करते हैं। इसके साथ ही उन्होंने छात्रों को शानदार वीडियोग्राफी करने के उदाहरण भी दिए। अच्छी गुणवत्ता की वीडियोग्राफी के बिना आज की पत्रकारिता अधूरी है। आज के इस तकनीक के जमाने में हर युवा के हाथ में मोवाइल है। आम लोगों के लिए मोवाइल भी एक वीडियोग्राफी का अच्छा माध्यम है। आज के समय में एक अच्छा और प्रेरणादायक वीडियो पल मात्र में ही एक जगह से दूसरी जगह पहुंच जाता है। उन्होंने वीडियोग्राफी के विभिन्न आयामों पर चर्चा की और छात्रों को बड़ी सजगता से तकनीक से रूबरू कराया।


कार्यशाला में तकनीकी सत्र में विशेषज्ञ सोमनाथ पात्रा (लिंगया ललिता देवी कालेज आफ मैनेजमेंट एण्ड साइंस, दिल्ली) ने छात्रों को बताया कि वीडियोग्राफी के लिए सबसे जरूरी है कि उसकी बारीकियों पर विशेष ध्यान दिया जाए। इनमें कम्पोजिशन, सादगी, कॉन्ट्रास्ट, परिप्रेक्ष्य, अग्रभूमि पृष्ठभूमि, रंग, शेडो, फोकस, लाइट और एक्सपोजर शामिल हैं। इसके अलावा वीडियोग्राफर्स के लिए जरूरी है कि वे पूरी तरह एकाग्र रहें और धैर्य से काम करें। तकनीकी की सही जानकारी हो तो अच्छा वीडियो बनाया जा सकता है। कार्यशाला में विभिन्न शिक्षण संस्थानों से आए छात्रों ने भाग लिया


कार्यशाला का संचालन आदित्य देव त्यागी ने किया।