• अनुवाद करें: |
कार्यशाला

प्रेरणा कम्प्यूटर केन्द्र में प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

नोएडा। प्रेरणा शोध संस्थान न्यास के तहत संचालित प्रेरणा कम्प्यूटर केन्द्र में मंगलवार को पुरस्कार समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। इस दौरान छात्र-छात्राओं के साथ उनके अभिभावक भी मौजूद रहे। 


राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के संयुक्त प्रचार प्रमुख (उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखण्ड) श्री मान कृपाशंकर जी ने छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। 

उन्होंने कहा कि हमें जीवन में समय का पालन करना चाहिए, क्योंकि समय पालन ही व्यक्ति को महान बनाता है। व्यक्तियों से देश महान होता है। इस लिए हमें अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर समय के साथ मेहनत करने पर ही फल मिलता है।   


प्रेरणा कम्प्यूटर केन्द्र की संचालिका मोनिका चौहान जी ने बताया कि प्रेरणा शोध संस्थान न्यास के तहत नोएडा के सी-56/20, सेक्टर 62 में निःशुल्क प्रेरणा कम्प्यूटर केन्द्र चलाया जाता है। 

उन्होंने बताया कि यहां तीन माह से 20 बच्चों को कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके साथ ही हमारी कोशिश रहती है की ज्यादा से ज्यादा बच्चों को आधुनिक समय में टेक्नोलॉजी का प्रशिक्षण दिया जाए।


मोनिका चौहान जी ने बताया कि यह सभी बच्चें गरीब परिवार से आते है, जो की पैसे देकर कंप्यूटर आदि का प्रशिक्षण नहीं ले सकते है। इस लिए हम ऐसे बच्चों को संस्थान के माध्यम से यहां निःशुल्क सुविधा उपलब्ध कराते है। हमारा मुख्य उद्देश है कि हम ज्यादा से ज्यादा बच्चों को टेक्नोलॉजी का प्रशिक्षण देकर मुख्यधारा से जुड़ सकें, ताकि वह इस टेक्नोलॉजी के समय में पीछे न रह जाए। 

इस दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के संयुक्त प्रचार प्रमुख (उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखण्ड) श्री मान कृपाशंकर जी, प्रेरणा शोध संस्थान न्यास की उपाध्यक्ष श्रीमती प्रीति दादू जी एवं सत्येन्द्र जी महानगर कार्यवाह, नोएडा उपस्थित रहे।


उल्लेखनीय है कि प्रेरणा शोध संस्थान न्यास के तहत संचालित प्रेरणा कम्प्यूटर केन्द्र में समान्य ज्ञान परीक्षा का आयोजन किया गया था। प्रतियोगिता में श्रीमती राधा भट्ट और रतन कुमार ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। वहीं द्वितीय स्थान पर रानी कुमारी रहीं। जबकि तृतीय स्थान पर श्रेया कुमारी और प्रांची कुमारी रहीं।