• अनुवाद करें: |
कार्यशाला

कम्प्यूटर का नि,शुल्क प्रशिक्षण ले चुके विद्यार्थियों को दिए गए प्रमाणपत्र

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

"प्रेरणा में बच्चों को प्रेरणा देने का कार्य किया जा है वह निःसंदेह सराहनीय"

- कम्प्यूटर का नि:शुल्क प्रशिक्षण ले चुके विद्यार्थियों को दिए गए प्रमाणपत्र 


नोएडा। प्रेरणा शोध संस्थान न्यास के तहत नोएडा के सी-56/20, सेक्टर 62 प्रेरणा भवन में संचालित प्रेरणा कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र में मंगलवार को संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान कम्प्यूटर का नि:शुल्क प्रशिक्षण ले चुके विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए।


कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रिद्धिमा खन्ना जी, अध्यक्ष, Young Ficci Ladies Organisation (YFLO) ने कहा कि मुझे यह जानकर बहुत अच्छा लग रहा है की प्रेरणा शोध संस्थान न्यास के तहत प्रेरणा भवन में निःशुल्क प्रेरणा कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र में संचालित है। यहां जिस प्रकार से सेवा कार्य किया जा रहा है वह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि बच्चों को कम्प्यूटर के साथ जो चरित्र निर्माण का कार्य चल रहा है वह निःसंदेह सरहानीय कार्य  है। मैं बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करती हूं।


सुरभि भदौरिया जी ने कहा कि प्रेरणा में जो बच्चों को प्रेरणा देने का कार्य किया जा है वह निःसंदेह सराहनीय है। सेवा परमो धर्म: यह सिर्फ एक वाक्य ही नहीं अपने आप में एक ऊर्जा देने वाला सन्देश है। मुझे लगता है की इसी धेय वाक्य के साथ यह संस्थान आगे बढ़ रहा है। मुझे बहुत खुशी है की आज मैं इस कार्यक्रम का हिस्सा बनी। संस्थान आज उन लोगों के लिए काम कर रहा है जिसके लिए कम ही लोग आगे आते है। एक बार फिर सभी बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए बधाई।


प्रेरणा कम्प्यूटर केन्द्र की संचालिका मोनिका चौहान जी ने बताया कि प्रेरणा शोध संस्थान न्यास के तहत निःशुल्क प्रेरणा कम्प्यूटर केन्द्र चलाया जाता है। यहां तीन माह से 20 बच्चों को कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिया जा रहा था जिसका आज यह अन्तिम सत्र है। प्रशिक्षण ले चुके विद्यार्थियों को उनके अभिभावकों के बीच प्रमाणपत्र वितरित किए गए। उन्होंने बताया कि यहां प्रशिक्षण ले रहे सभी बच्चें गरीब परिवार से आते है, जो की पैसे देकर कंप्यूटर आदि का प्रशिक्षण नहीं ले सकते है। इस लिए हम ऐसे बच्चों को संस्थान के माध्यम से यहां निःशुल्क सुविधा उपलब्ध कराते है। हमारा मुख्य उद्देश है कि हम ज्यादा से ज्यादा बच्चों को टेक्नोलॉजी का प्रशिक्षण देकर मुख्यधारा से जुड़ सकें, ताकि वह इस टेक्नोलॉजी के समय में पीछे न रह जाए।


कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रेरणा शोध संस्थान न्यास की उपाध्यक्षप्रीति दादूजी ने की। मुख्य अतिथि के रूप में रिद्धिमा खन्ना जी (अध्यक्ष Young Ficci Ladies Organisation (YFLO) मुख्य वक्ता के रूप में सुरभि भदौरिया जी (निदेशक प्रताप इंटरनेशनल स्कूल नई दिल्ली) और मोनिका चौहान जी (समन्वयक-प्रेरणा कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र), रामकुमार जी, वीरेन्द्र पोखरियाल सहित अन्य गणमान्य बुद्धिजीवियों उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन दीपाली मिश्रा जी ने किया। इस दौरान सभी बच्चों को अतिथियों द्वारा प्रमाणपत्र वितरित किए गए।