• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

लोगों और पशुओं को हादसों से बचाने के लिए गाजीपुर के समाजसेवियों द्वारा एक अनोखी पहल

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp


आवारा पशुओं के कारण रोड दुर्घटना के मामलों में वृद्धि होता देख गाजीपुर के समाजसेवियों द्वारा एक अनोखी पहल की शुरुआत की गई है, लोगों और पशुओं को हादसों से बचाने के लिए समाजसेवी रमेश अपने दोस्तों के साथ एक अनोखी मुहिम चलाते हुए आवारा पशुओं को रेडियम का बेल्ट पहना रहे है, ऐसा करने से गाड़ियों के चालकों को रात्रि में बेल्ट पहने पशु दूर से ही दिख जायेंगे, जिससे एक्सीडेंट को टालने में मदद मिलेगी साथ ही इससे पशुओं की भी सुरक्षा होगी, आपको बता दें समाजसेवी रमेश अपने दोस्तों के साथ इस नए प्रयोग पर बहुत दिनों से काम कर रहें हैं.

रमेश
ने बताया कि हाईवे के आसपास खाली जगहों में आवारा पशुओं को सामान्य रूप से घूमते देखा जाता है.. रात के समय कई बार पशु अचानक ही सड़क के बीच जाते है. ऐसे में पशुओं के वाहनों से टकराने की संभावना अधिक रहती है.. जिससे पशुओं के साथ-साथ वाहन चालक भी कई बार घायल हो जाते हैं तो कई बार वाहन चालकों की ऐसे हादसों में जान भी चली जाती है.. ऐसी स्थिति से बचने के लिए ही वह और उनके साथी पशुओं के गले में रेडियम बेल्ट पहना रहे हैं.. अंधेरे में रेडियम बेल्ट के चमकने से वाहन चालकों को पशुओं के आने जाने की स्थिति हाईवे पर स्पष्ट दिखाई देगी... परिणामस्वरूप पशुओं के कारण रोड दुर्घटना के मामले में जो वृद्धि हो रही है उन मामलों को टालने में मदद मिलेगी.

रमेश
बताते हैं अब वह इस अभियान को अपने दोस्तों के सहयोग की बिना तेजी से नहीं बढ़ा पाते..उनकी योजना है कि वे आस पास के क्षेत्रों में भी इस मुहिम को चलाएंगे और साथ ही लोगों को भी जागरूक करेंगे. सनातन धर्म में मनुष्य और जानवरों में कोई भेद नहीं किया जाता है, सबका जीवन महत्वपूर्ण है इसी से प्रेरणा लेकर रमेश और उनके साथी सेवा भाव से जिस कार्य में जुटे हैं वह अनुकरणीय है.