• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

प्रयागराज महाकुंभ में दिखेगी वसुधैव कुटुम्बकम की एक झलक

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

    विश्व को भारत का महाकुंभ आमंत्रण

*    अब समपूर्ण विश्व बनेगा महाकुंभ का साक्षी

*    प्रयागराज महाकुंभ बनेगा दुनिया का मेला 


प्रयागराज। वर्ष 2025 में होने वाले प्रयागराज महाकुंभ के भव्य आयोजन के लिए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार तक सभी अधिकारी और कार्यकर्ता लगातार तैयारियों में जुटे हुए हैं। विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक जनसमागम कहे जाने वाले इस महाकुंभ में वैसे तो दुनियाभर के लोग आते ही हैं परंतु अब इसे और बढ़ावा देने के लिए इसका वैश्विक स्तर पर प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है। विभिन्न देशों में इसके लिए बड़े-बड़े प्रचार कार्यक्रम और रोड शो भी आयोजित किए जा रहे हैं।

Kumbh Mela Package from Delhi | Kumbh Mela Tour Packages

आपको बता दें कि अमेरिका, इंग्लैंड, फ्रांस, रूस, जापान, नेपाल, मारीशस, इंडोनेशिया, श्रीलंका, कंबोडिया, गुयाना, दक्षिण अफ्रीका समेत विश्वभर के लगभग 194 देशों में महाकुंभ प्रचार कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए भारतीय दूतावास इन देशों के प्रमुख संतों और धर्मगुरुओं के साथ मिलकर उनकी राजधानियों और प्रमुख शहरों में विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम और रोड शो आयोजित कराएगा। कार्यक्रमों के दौरान महाकुंभ से जुड़ी हुई शॉर्ट फ़िल्म और तस्वीरें दिखाई जाएंगी, साथ ही छायांकन प्रदर्शनी, शास्त्रीय गायन, वादन, पेंटिंग प्रतियोगिताएं इसके मुख्य आकर्षण बिंदु रहेंगे।

UP Tourism enhances developments of Prayagraj's historic temples for  Mahakumbh 2025 | Travel Trends Today

विश्वभर में आयोजित होने वाले इन कार्यक्रमों में भारत सरकार तथा उत्तर प्रदेश सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिकारियों के साथ-साथ केंद्र तथा राज्य मंत्रीमंडल के सदस्य और उच्चाधिकारी भी हिस्सा लेंगे। इन कार्यक्रमों के माध्यम से सभी 194 देशों के अप्रवासी भारतीयों से संपर्क कर उन्हें महाकुंभ में आने का आमंत्रण दिया जाएगा।

How Kumbh in Prayagraj (earlier known as Allahabad) came about ? « TORNOS –  India

संगम नगरी प्रयागराज में 13 जनवरी 2025 से महाकुंभ कार का शुभारंभ होगा। अनुमान है कि इस बार महाकुंभ में दुनियाभर से लगभग 40 करोड़ श्रद्धालु हिस्सा लेंगे। महाकुंभ की वैश्विक ब्रांडिंग के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम कराने की योजना है साथ ही उत्तर प्रदेश में मंडल स्तर समिट प्रोग्राम शुरूआत भी हो चुकी है।