• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

वायु सेना में अग्निवीर भर्ती परीक्षा 20 मई को, ऑनलाइन आवेदन 17 मार्च से

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

·        भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख: 17 मार्च 2023 

·        आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने की तारीख: 31 मार्च 2023 

·        कब से शुरू होगी परीक्षा: 20 मई 2023 



वायु सेना में अग्निवीर भर्ती परीक्षा 20 मई को आयोजित की जाएगी, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 17 मार्च से शुरू होंगे। योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 31 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं। अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के बारे में बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है। ऑनलाइन लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों का ही शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण होगा। नोटिफिकेशन के मुताबिक सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे इच्छुक और योग्य अविवाहित पुरुष और महिला अग्निवीर वायु की आधिकारिक वेबसाइट anipathvayu.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भर्ती परीक्षा 20 मई को होगी, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 17 मार्च से 31 मार्च तक किये जा सकते हैं। साइंस स्ट्रीम वालों के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित, फिजिक्स और अंग्रेजी विषय के साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए।

इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को गणित, फिजिक्स व अंग्रेजी के साथ 12वीं क्लास में 50 प्रतिशत अंक के साथ पास होना चाहिए। अभ्यर्थी के पास तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा की डिग्री होनी जरूरी है। अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की आयु 21 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

इस भर्ती के लिए निर्धारित शारीरिक योग्यता के तहत पुरुष उम्मीदवार की लम्बाई कम से कम 152.5 सेंटीमीटर और महिला उम्मीदवारों की लम्बाई 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए.