• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

एशियाई पैरा खेल – भारत ने 25 स्वर्ण, 29 रजत और 45 कांस्य पदक सहित कुल 99 पदक जीते

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

चीन में चल रही एशियाई पैरा खेलों में भारत के पदकों की संख्‍या 99 हो गई है. इनमें  25 स्वर्ण, 29 रजत और 45 कांस्‍य पदक हैं. 2018 में इंडोनेशिया पैरा खेलों में भारत ने 72 पदक जीते थे.

आज, शीतल देवी ने तीरंदाजी कंपाउंड ओपन स्‍पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर शुरुआत की. नितेश कुमार और तरूण की भारतीय जोड़ी ने पुरुष डब्‍ल्‍स एसएल3-एसएल4 बैडमिंटन में स्‍वर्ण पदक जीता.

सुहास यतिराज ने बैडमिंटन सिंगल्‍स एसएल-4 में स्वर्ण पदक जीता. बैडमिंटन सिंगल्‍स एसएल-3 स्‍पर्धा में भारत को दो पदक मिले. प्रमोद भगत ने स्‍वर्ण और नितेश कुमार ने रजत पदक जीता.

महिला सिंगल्‍स एसयू-5 श्रेणी में तुलसीमति मुरूगेसन ने चीन की क्विकसिया यॉग को हराकर स्‍वर्ण पदक जीता. पुरुषों की 1500 मीटर टी-38 दौड में रमन शर्मा को स्वर्ण पदक और डिस्‍कस थ्रो में देवेन्‍द्र कुमार को स्वर्ण पदक मिला.

तीरंदाजी में पुरुषों की व्यक्तिगत कम्‍पाउंड प्रतिस्‍पर्धा में राकेश कुमार ने रजत पदक जीता. पुरूषों के डब्‍ल्‍स एसयू-5 मुकाबले में चिराग बरेथा और राजकुमार को इंडोनेशिया से हार के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा. डिस्‍कस थ्रो एफ37/38 स्‍पर्धा में लक्ष्‍मी ने कांस्‍य पदक हासिल किया. जैवलिन थ्रो में प्रदीप कुमार ने रजत और अभिषेक चमोली ने कांस्य पदक जीता.

भारतीय खिलाड़ी लॉन बॉल, एथलेटिक्स, तीरंदाजी, बैडमिंटन, तैराकी, निशानेबाजी, शतरंज, साइकिलिंग, पॉवर लिफ्टिंग और टेबल टेनिस जैसी कई प्रतिस्पर्धाओं में प्रदर्शन जारी रखेंगे.

कल, भारतीय एथलीटों ने तीन स्वर्ण, तीन रजत और 12 कांस्य सहित कुल 18 पदक अपने नाम किये थे.