• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

पुणे में अक्षय तृतीया को होगा बालासाहब देवरस अस्पताल का शिलान्यास

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

बालासाहब देवरस पॉलिक्लीनिक के कार्याध्यक्ष शिरीष देशपांडे और कार्यवाह बद्रीनाथ मूर्ती ने कहा कि आम लोगों के लिए सस्ती दरों पर आधुनिक चिकित्सा सुविधा देने के उद्देश्य से पुणे वैद्यकीय सेवा व शोध प्रतिष्ठान द्वारा संचालित बालासाहब देवरस अस्पताल का शिलान्यास शनिवार, २२ अप्रैल २०२३ को अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर होगा. शहर के कात्रज क्षेत्र में खड़ी मशीन चौक में ८०० बेड का यह अस्पताल दो चरणों में बनाया जाएगा.

शिलान्यास समारोह में केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य सुरेश जोशी (भय्याजी जोशी), पुणे जिला के पालकमंत्री चंद्रकांत दादा पाटिल, पुणे वैद्यकीय सेवा व संशोधन प्रतिष्ठान के मानद अध्यक्ष तथा श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के कोषाध्यक्ष पूजनीय गोविंददेव गिरीजी, सीरम इन्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अदार पूनावाला, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पश्चिम महाराष्ट्र प्रांत के संघचालक नानासाहेब जाधव आदि गणमान्य अतिथि उपस्थित रहेंगे.

प्रस्तावित ८०० बेड के सुसज्जित अस्पताल व अत्याधुनिक भवन का शिलान्यास समारोह लोकशाहीर अण्णाभाऊ साठे सभागार में सुबह १०.३० बजे होगा.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तृतीय सरसंघचालक श्रद्धेय बालासाहब देवरस आपातकाल के दौरान कुछ वर्ष पुणे स्थित येरवड़ा जेल में बंद थे. साथ ही जीवन के अंतिम कुछ वर्षों तक उनका वास्तव्य मित्रमंडल चौक में स्थित कौशिक आश्रम में था. सेवा आयाम को उनके द्वारा दी गई दिशा का विचार और दृष्टि सामने रखते हुए ही अस्पताल को उनका नाम देने का निर्णय प्रतिष्ठान ने लिया.

पुणे के कई विशेषज्ञ व गणमान्य डॉक्टरों की टीम के सहयोग से इस परियोजना की विस्तृत योजना बनाई गई है. संघ के शताब्दी वर्ष यानि २०२५ तक परियोजना का पहला चरण पूर्ण करने का लक्ष्य है.