• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

हरियाणवी संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार ने बनाई फिल्म और मनोरंजन नीति – मनोहर लाल

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

5वें चित्र भारती फिल्मोत्सव का हुआ आगाज, पंचकूला के पिंजोर में बनेगी फिल्म सिटी

पंचकुला. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि फिल्मों के माध्यम से हरियाणवी संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से फिल्म और मनोरंजन नीति बनाई गई है. इस नीति के तहत पंचकुला के पिंजोर में फिल्म सिटी स्थापित की जाएगी और इसके लिए भूमि चिन्हित कर ली गई है.

मुख्यमंत्री रेड बिशप के कन्वेंशन सेंटर में 5वें चित्र भारती फिल्मोत्सव का शुभारम्भ अवसर पर संबोधित कर रहे थे. इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चन्द गुप्ता भी उपस्थित थे.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अनंत विजय द्वारा लिखित पुस्तक ओटीटी का मायाजाल का विमोचन किया.

उन्होंने कहा कि कहा कि हरियाणा का नाम अब एग्रीकल्चर में ही नहीं कल्चर में भी पूरे विश्व में प्रसिद्ध हुआ है. हरियाणा की भाषा, संस्कृति का प्रचार-प्रसार पूरे विश्व में हो, इसके लिए विशेष प्रयास किए गए हैं. पिंजोर में फिल्म सिटी के स्थापित होने से ना केवल हरियाणवी संस्कृति और भाषा को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि रोजगार के नये अवसर भी सृजित होंगे. उन्होंने फिल्म निर्माताओं से आह्वान किया कि वे पिंजोर में स्थातिप होने वाली फिल्म सिटी में अपने स्टूडियो स्थापित करें. पंचकुला में पिंजौर और पहाड़ी क्षेत्र मोरनी के अलावा साथ लगते हिमाचल प्रदेश और उतराखंड में फिल्मों की शूटिंग के लिए बेहतरीन लोकेशन उपलब्ध हैं.

मुख्यमंत्री ने भारतीय चित्र साधना की प्रशंसा करते हुए कहा कि फिल्म जगत के माध्यम से समाज को संस्कारित करने के लिए हरियाणा सरकार हर सहयोग के लिए तैयार है. इस प्रकार के फिल्मोत्सव गुरूग्राम, हिसार, करनाल के साथ-साथ प्रदेश के अन्य जिलों में भी आयोजित किए जाने चाहिए. लोग आत्मचिंतन कर अपने जीवन काल में किए गए कार्यों को एक फिल्म के रूप में देख सकते हैं. उन्होंने निर्माताओं से आह्वान किया कि वे मनोरंजन के साथ-साथ समाज को अच्छे संस्कार देने वाली फिल्मों का निर्माण करें, ताकि लोग अच्छे संस्कार लेकर देश के नव-निर्माण में अपना योगदान दे सकें.