• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

छत्रपति शिवाजी के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में ‘हिंदवी स्वराज यात्रा’

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

आगामी 7 से 10 दिसंबर तक दिल्ली में प्रस्तावित अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय अधिवेशन में भाग ले रहे विद्यार्थियों के भव्य स्वागत के लिए 75 सदस्यीय स्वागत समिति की घोषणा दिल्ली में शुक्रवार को आयोजित प्रेस वार्ता में की गई. स्वागत समिति के अध्यक्ष के रूप में प्रसिद्ध उद्यमी निर्मल कुमार मिंडा, स्वागत समिति महामंत्री के रूप में राजनेता आशीष सूद तथा स्वागत समिति मंत्री राजीव बब्बर बनाए गए हैं. 75 सदस्यीय स्वागत समिति में प्रतिष्ठित अधिवक्ता, पत्रकार, शिक्षाविद्, उद्योगपति, राजनेता शामिल हैं. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय अधिवेशन में 5 किलोमीटर की शोभायात्रा निकाली जाएगी, इस शोभायात्रा में पूरे देश के दस हजार विद्यार्थी सहभागिता करेंगे, जो बुराड़ी स्थित ‘डीडीए ग्राउंड’ से शुरू होकर ‘जीटीबी नगर’ होते हुए ‘दिल्ली विश्वविद्यालय’ के ‘मौरिस नगर चौक’ तक जाएगी. यात्रा का स्वागत समाज के विभिन्न वर्गों द्वारा यात्रा के मार्ग पर किया जाएगा.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में हिंदवी स्वराज यात्रा निकालेगी. यह हिंदवी स्वराज यात्रा शिवाजी के जन्मस्थल शिवनेरी सहित, रायगढ़, इंदौर, कानपुर, आगरा, दिल्ली, आदि स्थानों से गुजरेगी, जिनका शिवाजी के जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रहा है. यह यात्रा 28 नवंबर को महाराष्ट्र के रायगढ़ से शुरू होकर दो हजार किलोमीटर का लंबा सफर तय कर दिल्ली पहुंचेगी. यात्रा के मार्ग में स्थित प्रमुख स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे.

एबीवीपी राष्ट्रीय अधिवेशन की स्वागत समिति के अध्यक्ष प्रसिद्ध उद्यमी निर्मल कुमार मिंडा ने कहा कि, “एबीवीपी छात्र नेतृत्व में महती भूमिका निभाकर समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने में महत्वपूर्ण कार्य कर रही है. राष्ट्रीय अधिवेशन की यह विशेषता है कि जम्मू-कश्मीर से लेकर अंडमान-निकोबार, पूर्वोत्तर, दक्षिण सहित देश के सभी क्षेत्रों से विद्यार्थी सहभागी होंगे. यह अपने आप में विशेष है कि देश के हर क्षेत्र व अलग-अलग शैक्षणिक संस्थानों के छात्र संवाद तथा विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर संवाद के लिए एकत्रित हो रहे हैं”.

एबीवीपी के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने कहा कि, “एबीवीपी द्वारा आयोजित “हिंदवी स्वराज यात्रा” युवाओं में शिवाजी के उदात्त जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं को अवगत करवाने वाली होगी. यात्रा के माध्यम से युवाओं को भारत की श्रेष्ठ सांस्कृतिक विरासत से भी परिचित कराया जाएगा. एबीवीपी का अमृत महोत्सवी अधिवेशन विभिन्न पक्षों में महत्वपूर्ण होगा, जहां शैक्षिक-सामाजिक मुद्दों पर संवाद के माध्यम से अभाविप अपनी कार्ययोजना तय करेगी, वहीं भारत के गौरव को पुनः उजागर करने हेतु भी विभिन्न प्रयास किए जाएंगे”.

दिल्ली में आयोजित प्रेस वार्ता में एबीवीपी दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अभिषेक टंडन, एबीवीपी दिल्ली प्रदेश मंत्री हर्ष अत्री, राजनेता आशीष सूद, तथा डूसू सचिव अपराजिता भी उपस्थित रहे.