• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

LOC के पास 2300 साल पुराने कश्मीर के शारदा पीठ मंदिर में फिर शुरू हुई पूजा, गृह मंत्री अमित शाह ने किया उद्घाटन

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

जम्मू-कश्मीर के करनाह सेक्टर में नियंत्रण रेखा (LOC) के पास माता शारदा देवी मंदिर का केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उद्घाटन किया गया.गृह मंत्री ने कहा कि माता शारदा मंदिर हमारे नए साल के शुभ अवसर पर भक्तों के लिए खोला जा रहा है। यह देशभर के भक्तों के लिए शुभ शगुन है। माता शारदा की कृपा अब आने वाली सदियों तक पूरे देश पर बनी रहेगी। शाह ने खेद व्यक्त किया कि वह शारीरिक रूप से उस स्थान पर उपस्थित नहीं हो सके। उन्होंने कहा कि जब भी मैं जम्मू-कश्मीर का दौरा करूंगा, मैं माता शारदा देवी मंदिर में मत्था टेककर अपनी यात्रा शुरू करूंगा। कश्मीर पंडित लंबे समय से सदियों पुराने इस मंदिर के जीर्णोद्धार की मांग कर रहे थे. अब इसे पूरा कर दिया गया है. बता दें कि इस मंदिर को महाराज अशोक ने 237 ईसा पूर्व में बनवाया था। यहां देशभर के लोग दर्शन करने आते थे। इतिहासकारों के अनुसार, शारदा पीठ मंदिर अमरनाथ और अनंतनाग के मार्तंड सूर्य मंदिर की तरह की कश्मीरी पंडितों के लिए श्रद्धा का केंद्र रहा। 14 वीं शताब्दी तक कई बार प्राकृतिक आपदाओं के कारण मंदिर को लगातार नुकसान पहुंचता रहा। विदेशी आक्रमणों में भी काफी नुकसान हुआ। मंदिर की आखिरी बार मरम्मत 19वीं सदी के महाराजा गुलाब सिंह ने कराई थी। बता दें कि पिछले 70 सालों से इस मंदिर में पूजा नहीं हुई थी।

फिर इस मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए सेव शारदा समिति ने एक मंदिर निर्माण समिति का गठन किया गया। समिति में तीन स्थानीय मुस्लिम, एक सिख और कश्मीरी पंडित शामिल थे। उत्तरी कश्मीर के टिटवाल गांव में 28 मार्च को माता शारदा मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हुआ। दिसंबर 2021 के महीने में इस भूमि पर पारंपरिक पूजा की गई।

गृह मंत्री ने कहा अनुच्छेद 370 को खत्म करना केंद्र शासित प्रदेश को उसकी पुरानी परंपराएं, संस्कृति और गंगा-जमुना तहजीब की ओर वापस ले जा रहा है। साथ ही कहा कि मंदिर का खुलना नई सुबह की शुरुआत है और शारदा संस्कृति को पुनर्जीवित करने की तलाश है।