• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

श्री अमरनाथ यात्रा – 28,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने पवित्र गुफा के दर्शन किए

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

जम्मू कश्मीर. हर-हर महादेव, बम बोल के जयघोष के साथ पवित्र श्री अमरनाथ गुफा में रविवार को 15 हजार श्रद्धालुओं ने शीश नवाया. वार्षिक यात्रा के दो दिन में अब तक करीब 28 हजार श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं. श्री अमरनाथ यात्रा के लिए देशभर से आ रहे शिव भक्तों का उत्साह चरम पर है.

रविवार को पहलगाम और बालटाल से श्रद्धालुओं का जत्था रवाना हुआ था. मौसम भी भोले के भक्तों का साथ दे रहा है. आधार शिविर भगवती नगर जम्मू से रविवार को 6,619 श्रद्धालुओं का जत्था रवाना किया गया था. इसमें बालटाल मार्ग से 2,781 और पहलगाम मार्ग से 3,838 श्रद्धालु यात्रा करेंगे.

309 छोटे-बड़े वाहनों में बालटाल मार्ग से यात्रा करने के लिए 2,106 पुरुष, 508 महिलाएं, 11 बच्चे, 115 साधु और 41 साध्वियां जत्थे शामिल हैं. इसी तरह पहलगाम के रास्ते जाने वालों में 3,037 पुरुष, 633 महिलाएं, सात बच्चे, 126 साधु और 35 साध्वियां जत्थे में शामिल रहीं.

सोमवार को पहलगाम और बालटाल मार्ग से तीसरा जत्था रवाना किया गया. वहीं, जम्मू के आधार शिविर भगवती नगर से चौथा जत्था घाटी के लिए रवाना हुआ. रात से पहले ये तीर्थयात्री पहलगाम और बालटाल पहुंच जाएंगे और फिर अगले दिन पवित्र गुफा के लिए यात्रा शुरू करेंगे.

यात्रा मार्ग के विभिन्न पड़ाव पर श्रद्धालुओं का स्थानीय लोगों और लंगर कमेटियों ने स्वागत किया. यात्रा के शुरू होने के साथ जम्मू-कश्मीर में मानसून भी सक्रिय हो गया है. इससे गर्मी से परेशान यात्रियों को कुछ राहत मिली है. प्रदेश के कई हिस्सों में निरंतर बारिश हो रही है.

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार जुलाई की शुरुआत के साथ मानसून की सक्रियता बढ़ेगी. जम्मू में पहुंच रहे श्रद्धालुओं के लिए तत्काल पंजीकरण प्रक्रिया जारी है. तत्काल पंजीकरण के लिए टोकन पाने को रेलवे स्टेशन जम्मू के पास सरस्वती धाम में देर रात से ही श्रद्धालु सड़कों पर कतारबद्ध दिख रहे हैं.

उप राज्यपाल ने किया निरीक्षण

उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को पंथा चौक स्थित आधार शिविर का दौरा किया और यात्रियों के लिए की गई व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया. तीर्थ यात्रियों और सेवा प्रदाताओं से बातचीत भी की. इससे पहले पंथा चौक पर यात्री निवास और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के कार्यालय के चल रहे निर्माण कार्य का भी जायजा लिया. उन्होंने कमरों और छात्रावासों का दौरा किया और अधिकारियों को अधिक से अधिक तीर्थयात्रियों को समायोजित करने की क्षमता बढ़ाने की संभावनाएं तलाशने का निर्देश दिया.