• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

बोक्सा जनजाति की तीन महिलाएं PM Modi के जन मन कार्यक्रम में होंगी शामिल

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

केंद्र सरकार की विकास योजनाएं क्या लाभार्थी तक पारदर्शिता से पहुंच रही हैं? क्या लाभार्थी खुश हैं इन तथ्यों की पुष्टि के लिए प्रधानमंत्री  सीधे संवाद में विश्वास करते हैं। इसी क्रम में झारखंड के गुमला जनपद में तीन सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन मन कार्यक्रम प्रस्तावित है। इस कार्यक्रम के लिए उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के कोतवाली देहात क्षेत्र के गांव वामन सराय निवासी बोक्सा जनजाति की तीन महिलाओं को प्रधानमंत्री के समक्ष अपने अनुभव रखने का मौका मिला है।

चयनित महिलाओं में सरोज, सीमा और बबीता शामिल हैं। सरकारी योजनाओं से उनके जीवन में क्या सकारात्मक परिवर्तन आया है, इस पर चयनित तीनों महिलाएं अपने विचार और अनुभव से प्रधानमंत्री मोदो को अवगत कराएंगी। उम्मीद है कि इन चयनित महिलाओं से पीएम संवाद भी कर सकते हैं। गौरतलब है कि बिजनौर जिले में बोक्सा जनजाति के लगभग 815 परिवार हैं। इसके अलावा जनपद की छह ग्राम पंचायतों में बोक्सा जनजाति के अन्य लोग भी निवास करते हैं। जिले में बोक्सा जनजाति को सरकार की योजनाओं पूरा लाभ मिले इसके लिए शासन और प्रशासन सक्रिय रहता है।

बता दें कि सरकार द्वारा चलायी जाने वाली विभिन्न योजनाओं में व्यक्तिगत शौचालय, पीएम उज्ज्वला योजना, पेयजल कनेक्शन, स्वयं सहायता समूह, आयुष्मान कार्ड, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम सुरक्षा बीमा, पीएम आवास योजना, राशन कार्ड, जनधन बैंक खाता आदि शामिल हैं। इस तरह सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर चुकीं ये    महिलाएं अन्य लाभार्थियों के लिए प्रेरणा स्रोत बनेंगी।