• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

विहिप कार्याध्यक्ष ने गुरू गोविंद सिंह जी को नमन कर विवि कुलपति को अक्षत निमंत्रण दिया

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

नई दिल्ली. दशमेश गुरू गोविंद सिंह जी महाराज के पावन प्रकाशोत्सव पर विश्व हिन्दू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय पहुंचे. उन्होंने कुलपति प्रो. डॉ. महेश वर्मा से भेंट कर उन्हें 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के निमित्त अक्षत निमंत्रण दिया. इससे पूर्व गुरु गोविन्द सिंह महाराज के चित्र पर पुष्पांजलि कर देश – धर्म की रक्षार्थ उनकी तीन पीढ़ियों के बलिदान को नमन किया.

वहां विराजमान गुरु ग्रंथ साहिब को मत्था टेक, उपस्थित शिक्षाविदों व संगत से कहा कि सरबंसदानी अमृत के दाते कलगीधर दशमेश पिता श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज ने अपने पिता और चारों पुत्रों का पंधर्म रक्षा के लिए बलिदान दिया. मुगलों को चुनौती देते हुए वे कलगीधर कहलाए तथा अपने ही जीवनकाल में गुरु ग्रंथ साहिब को गुरु घोषित करके ‘आपे गुरु, आपे चेला’ का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया. विश्व हिन्दू परिषद का ऐसे महान संत, वीर और धर्मयोद्धा को शत शत वंदन.

उन्होंने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ महेश वर्मा और उनके साथ की कोर टीम को अयोध्या से आए पूजित अक्षत, श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर का चित्र, मंदिर का ब्यौरा तथा न्यास का संदेश देकर 22 जनवरी को निकट के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में सम्मिलित होने का निमंत्रण दिया. विश्वविद्यालय परिवार को निमंत्रित करते हुए कहा कि उस दिन किसी को भी इस वैश्विक महोत्सव को घर में बैठ कर नहीं, अपितु सामूहिक रुप से मंदिर में ही आनंद उत्सव के रुप में मनाना है और घर घर दीप जलाने हैं.