• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

व्हाइट हाउस ने भारत को असाधारण जीवंत लोकतंत्र बताया

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

व्हाइट हाउस ने मतदान के अधिकार का प्रयोग करने के लिए भारतीयों की सराहना करते हुए कहा लोकतंत्र का जिस प्रकार वहां उत्सव चल रहा है, वह ​अद्वितीय है. दुनिया में भारत से ज्यादा जीवंत लोकतंत्र कहीं नहीं हैं। 

अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यालय और निवास, व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने भारत के संदर्भ में ये टिप्पणी कुछ दिन पहले एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान की. किर्बी से एक पत्रकार ने भारत में चल रहे चुनावों के बारे में प्रश्न किया था, जिसके उत्तर में किर्बी ने कहा कि भारत से ज्यादा जीवंत लोकतंत्र विश्व में अन्य कोई नहीं है.

अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मतदाताओं का इस पैमाने पर चुनावों में भाग लेना कमाल की बात है. अधिकांश मतदाता अपने मतदान के अधिकार को लेकर जागरूक हैं और एक जीवंत लोकतंत्र के लिए यह सबसे आवश्यक आयाम होता है. ऐसा शायद विश्व के किसी और देश में देखने में नहीं आता.

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार ने कहा कि अद्भुत है कि भारत के लोग मतदान की ऐसी क्षमता रखते हैं और लोकतंत्र की मजबूती में अपना योगदान देते हैं. किर्बी ने आशा व्यक्त की कि भारत में लोकतंत्र की यह प्रक्रिया अच्छे से सम्पन्न होगी.

उल्लेखनीय है कि भारत में सैकड़ों राजनीतिक दल हैं और विशाल जनसंख्या के साथ ही एक बड़ा देश है. व्यवस्थाओं और लंबी-चौड़ी प्रक्रिया को देखते हुए चुनाव के सात चरण लगभग डेढ़ महीने में पूरे किए जाने हैं. इसके लिए आवश्यक तैयारी और प्रतिबद्धता के मामले में चुनाव आयोग का काम सभी को प्रशंसनीय लगा है. लोकसभा चुनाव में पांच चरण का मतदान पूर्ण हो चुका है. छठे चरण का मतदान 25 मई को होगा और सातवां चरण 1 जून को, चुनाव परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे.