• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

बाबा विश्वनाथ की काशी में राममय हुआ वातावरण

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

काशी. श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के निमित्त आयोजनों से वातावरण राममय हो चुका है. इसी क्रम में काशी दक्षिण एवं उत्तर भाग के विभिन्न नगरों में शोभायात्रा निकली.

रविवार को दक्षिण भाग के कुल 4 स्थानों से शोभायात्रा निकली. मानस नगर में कश्मीरीगंज (खोजवां) स्थित श्रीराम जानकी मंदिर से यात्रा प्रारंभ हुई. यात्रा में सबसे आगे मातृशक्ति पूजित अक्षत कलश एवं राम ध्वजा लेकर चल रही थीं. वेद विद्यालय के छात्र मंगलाचरण करते हुए चल रहे थे. सुसज्जित रथ पर श्रीराम दरबार था. जिसके आगे डमरू दल का नाद शिव की काशी को गुंजायमान कर रहा था. यात्रा का विश्राम शंकुलधारा पोखरे पर हुआ. गंगानगर में निकली शोभायात्रा अस्सी स्थित मुमुक्षु भवन से प्रारंभ हुई, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं, गणमान्य नागरिक एवं बटुकगण हाथ में ध्वज और पताका लिए हुए रामभजनों पर थिरकते हुए चल रहे थे.

शोभायात्रा के आगे सुसज्जित वाहन पर भगवान राम का बड़ा चित्र था. शोभायात्रा रविदास गेट होकर रविदास पार्क नगवां मार्ग से होती हुई पुनः मुमुक्षु भवन पर समाप्त हुई. केशवनगर में अमरा बाईपास स्थित हनुमान मंदिर से यात्रा प्रारंभ हुई. शोभायात्रा में भगवान शिव का रूप धरे स्वयंसेवक तांडव नृत्य करते हुए चल रहे थे. सजे हुए वाहन पर छोटी बालिका ने भगवान राम का रूप धारण किया था. यात्रा का विसर्जन चितईपुर चौराहे स्थित श्रीराम जानकी मंदिर में पूजन कर हुआ. रविदास नगर में भी शोभायात्रा निकाली गई, जिसमे बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे.

उत्तर भाग में आवास विकास कॉलोनी पांडेयपुर स्थित शिवाजी पार्क से निकाली गई. अयोध्या से पूजित अक्षत कलश यात्रा ने नगर को एक नई ऊर्जा से ओत प्रोत कर दिया. यात्रा में सम्मिलित नगर के सभी रामभक्त और मातृशक्ति के उत्साह और उमंग से पूरे क्षेत्र में राममय का वातावरण छाया रहा. समृद्धि और सामूहिक एकता की भावना ने शोभायात्रा को महत्वपूर्ण बना दिया. यात्रा का समापन मुंशी प्रेमचंद स्मारक पर हुआ.