• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

सट्टेबाजी पर कसा शिकंजा, प्रवर्तन निदेशालय की सिफारिश पर महादेव ऐप सहित 22 अवैध सट्टेबाजी प्लेटफार्म्स प्रतिबंधित

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

केंद्र सरकार ने एक आदेश जारी कर महादेव बुक और रेड्डी अन्नाप्रिस्टोप्रो सहित 22 अवैध ऐप और वेबसाइट पर प्रतिबंध लगा दिया है. इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने आदेश जारी कर यह रोक लगाई.

छत्तीसगढ़ में महादेव बुक पर छापों की कार्रवाई और जांच के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने केंद्र सरकार से प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया था. प्रवर्तन निदेशालय ने महादेव बुक मामले में छत्तीसगढ़ पुलिस के कांस्टेबल भीम सिंह यादव और असीम दास को धनशोधन के आरोप में गिरफ्तार किया है.

केंद्र सरकार ने रविवार को विवादास्पद सट्टेबाजी ऐप महादेव बुक ऑनलाइन सहित 22 अवैध सट्टेबाजी और जुआ ऐप्स और वेबसाइटों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया. सरकार ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय के अनुरोध पर इन ऐप्स को ब्लॉक कर दिया गया है.

आईटी मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि ‘यह कार्रवाई प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अवैध सट्टेबाजी ऐप सिंडिकेट के खिलाफ की गई जांच और उसके बाद छत्तीसगढ़ में महादेव ऐप के सरगनाओं पर छापे के बाद हुई, जिसमें ऐप के गैरकानूनी संचालन का खुलासा हुआ.’

इसी साल सितंबर में ईडी ने महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप से जुड़ी 417 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी. जांच एजेंसी ने आरोप लगाया था कि सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल की कंपनी दुबई से चलाई जा रही थी और हर महीने ऑनलाइन जुए से 450 करोड़ रुपये कमाए जा रहे थे.

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि ‘छत्तीसगढ़ सरकार के पास आईटी अधिनियम की धारा 69ए के तहत वेबसाइट/ऐप को बंद करने की सिफारिश करने की शक्ति थी. हालांकि, उन्होंने ऐसा नहीं किया और राज्य सरकार द्वारा ऐसा कोई अनुरोध नहीं किया गया, जबकि वे पिछले 1.5 वर्षों से इसकी जांच कर रहे हैं.’

ईडी ने आरोप लगाया था कि महादेव ऐप एक फ्रेंचाइजी-तरह का मॉडल चला रहा था. जिसमें लाभ का बंटवारा 70 और 30 फीसदी के अनुपात में किया गया था. इस साल मार्च में आईटी मंत्रालय ने ‘अनुचित डेटा भंडारण और उसे अन्य देशों में भेजने’ के साथ-साथ मनी लॉन्ड्रिंग के लिए तत्काल और आपातकालीन आधार पर 138 सट्टेबाजी और जुआ ऐप्स के संचालन पर रोक लगाने के आदेश जारी किए थे. इसके एक महीने बाद आईटी मंत्रालय ने ऑनलाइन गेम की मंजूरी और गैर-मंजूरी के नियमों लिए 2021 के सूचना प्रौद्योगिकी नियमों में संशोधन किया. इसमें स्पष्ट कहा गया कि कोई भी खेल जिसमें किसी स्थिति के नतीजे पर सट्टेबाजी या दांव लगाना शामिल है, उसे भारत में चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.