• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

अखिल भारतीय समन्वय बैठक केरल में, राष्ट्रीय विषयों और सामाजिक परिवर्तन पर होगी चर्चा

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

पालक्काड, केरल (30 अगस्त, 2024).

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की अखिल भारतीय समन्वय बैठक कल से (31 अगस्त) केरल के पालक्काड में आरंभ होगी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख, सुनील आंबेकर ने अहल्या परिसर, पालक्काड में मीडिया को बैठक के बारे में जानकारी दी।

बैठक में राष्ट्रीय स्तर पर प्रासंगिक विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श होगा। संघ प्रेरित संगठनों के दृष्टिकोण और जमीनी स्तर के अनुभवों पर चर्चा की जाएगी ताकि एक एकीकृत राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य तैयार किया जा सके। सुनील आंबेकर ने कहा कि हालांकि कई संगठन संघ से प्रेरित हैं, लेकिन समय के साथ उनका आत्मनिर्भर होकर संगठन का विस्तार करना सामान्य बात है। संघ की देशभर में 73,000 शाखाएँ हैं, लेकिन संघ की सफलता का आकलन करना कठिन है क्योंकि हमारा ध्यान सामाजिक परिवर्तन पर केंद्रित है।

बैठक में संघ प्रेरित 32 संगठनों के प्रमुख पदाधिकारी अपेक्षित हैं, जिनमें राष्ट्रीय अध्यक्ष, संगठन मंत्री और अन्य पदाधिकारी शामिल हैं। बैठक में विभिन्न संगठनों के कुल 230 प्रतिनिधि और 90 राष्ट्रीय स्तर के संघ पदाधिकारी अपेक्षित हैं। वैसे तो केरल में पहले भी कई अखिल भारतीय स्तर की बैठकें हो चुकी हैं, लेकिन अखिल भारतीय समन्वय बैठक पहली बार हो रही है।

तीन दिवसीय बैठक के दौरान, पूजनीय सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी, माननीय सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले जी, सभी छह सह सरकार्यवाह और सभी कार्य विभाग प्रमुख भाग लेंगे।

संघ अपने शताब्दी वर्ष में पंच परिवर्तन - सामाजिक समरसता, कुटुंब प्रबोधन, पर्यावरण संरक्षण, स्व (स्व-देशी) और नागरिक कर्तव्य के आधार पर एक राष्ट्रव्यापी सामाजिक परिवर्तन की योजना बना रहा है। इस पर भी बैठक में चर्चा की जाएगी।

इस अवसर पर उत्तर केरल प्रांत संघचालक एडवोकेट के.के. बलराम, अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख प्रदीप जोशी भी उपस्थित रहे।

प्रचार प्रमुख
सुनील आंबेकर जी