• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

भारतीय मजदूर संघ श्रमिक हित में कार्य करता है – वी. भागय्या जी

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य वी. भागय्या जी ने कहा कि भारतीय मजदूर संघ आरंभिक काल से ही श्रमिक हित के संरक्षण का हिमायती रहा है. मजदूर क्षेत्र में भारतीय मजदूर संघ सबसे बड़ा संगठन है, जो मजदूर हित के साथ-साथ सनातन संस्कृति की दृष्टि से समाज मन को जागृत कर रहा है. भागय्या जी ने शुक्रवार को भारतीय मजदूर संघ के 20वें अखिल भारतीय त्रैवार्षिक अधिवेशन के उद्घाटन अवसर पर संबोधित किया.

स्थानीय मर्चा-मिर्ची रोड स्थित केशव सरस्वती विद्या मंदिर के प्रांगण में आयोजित भारतीय मजदूर संघ के त्रैवार्षिक अधिवेशन में कहा कि भारतीय मजदूर संघ मजदूरों का, मजदूरों के लिए एवं मजदूरों द्वारा संचालित श्रमिक संगठन है. यह श्रमिक संगठन सभी प्रभावों से मुक्त है. किसी भी राजनीतिक दल से बीएमएस का जुड़ाव नहीं है. यह संगठन राष्ट्र हित, उद्योग हित के साथ श्रमिक हित की बात करता है. जब चीन ने भारत पर हमला किया, तो सभी दलों ने देश को कटघरे में खड़ा किया था, मगर बीएमएस के कार्यकर्ताओं ने देशहित में कार्य किया.

विशिष्ट अतिथि आई.एल.ओ, साऊथ एशिया के वरिष्ठ विशेषज्ञ सैयद सुल्तान उद्दीन अहमद ने कहा कि आई.एल.ओ त्रिपक्षीय समिति होने के बाद भी श्रमिक के हित में काम करता है.

इस अवसर पर भारतीय मजदूर संघ के अ. भा. अध्यक्ष हिरण्मय पंड्या ने कहा कि श्रम क्षेत्र में काम करने वाले भारतीय मजदूर संघ ने कोरोना काल में अभूतपूर्व योगदान दिया है. कार्यकर्ताओं ने पूरे मनोयोग से समाजसेवा का कार्य किया है. हम निरंतर अपने कार्यों को अंजाम दे रहे हैं. सरकार की जैसी सोच है, उससे लगता है कि आने वाला दिन संघर्ष का होगा. मजदूर हित का क्रियान्वयन नहीं हो रहा है, यदि ऐसी ही हालत रही, तो भारतीय मजदूर संघ नुक्कड़ तक जाएगा. भारतीय मजदूर संघ को भरोसा है कि कार्यकर्ताओं के बूते हम हर लड़ाई जीतेंगे.

सीआईआई, बिहार के अध्यक्ष सचिन चंद्रा ने कहा कि भारतीय मजदूर संघ के अखिल भारतीय अधिवेशन में श्रमिक हित के विषयों पर चर्चा होगी. चर्चा के बाद जो विमर्श निकलेगा, वो श्रमिक जगत में मार्गदर्शन का काम करेगा.

भारतीय मजदूर संघ के अखिल भारतीय महामंत्री रविन्द्र हिमते ने कहा कि भारतीय मजदूर संघ एक सशक्त मजदूर संघ है. वक़्त आ गया है कि मजदूर संघ की आवाज़ केवल हिन्दुस्तान नहीं, बल्कि विश्व में गूंजे. महामंत्री ने केन्द्रीय संसदीय कार्य, कोयला एवं खान मंत्री प्रल्हाद जोशी का शुभकामना संदेश पढ़ा.

शुभकामना में लिखा है – ‘महान विचारक माननीय दत्तोपंत ठेंगडी द्वारा स्थापित भारतीय मजदूर संघ के लिए राष्ट्र, मजदूर और उद्योग हित हमेशा सर्वोपरि रहा है. अपने इसी ध्येय के चलते यह संगठन बेहद कम समय में शून्य से शिखर तक का शानदार सफर तय करने में सफल रहा है.’

आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि श्रम को स्नेह और श्रमिकों को सम्मान मिले, यही कामना है. धन्यवाद ज्ञापन बिहार विधान परिषद सदस्य संजय पासवान ने किया.

इससे पूर्व समारोह स्थल पर भारत माता, भगवान विश्वकर्मा एवं दत्तोपंत ठेंगडी जी की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं झंडोत्तोलन किया गया. उद्घाटन अवसर पर भारतीय मजदूर संघ, बिहार प्रदेश इकाई द्वारा प्रकाशित स्मारिका का विमोचन किया गया, जिसका सम्पादन मुकेश कुमार सिन्हा ने किया.