• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

राममय हुई शिवनगरी, भव्य पूजित अक्षत कलश यात्रा का आयोजन

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

काशी. भव्य मंदिर में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के निमित्त घर-घर आमंत्रण दिया जा रहा है. काशी में भी काशी दक्षिण एवं उत्तर भाग में पूजित अक्षत कलश यात्रा निकाली गई. काशी दक्षिण भाग में धर्मसम्राट स्वामी करपात्री जी महाराज द्वारा स्थापित धर्मसंघ से संकट मोचन मन्दिर तक एवं काशी उत्तर भाग में के.जी.आर. पहाड़िया से शास्त्रीघाट तक कलश यात्रा निकली.

धर्मसंघ में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि काशी सुमेरु पीठाधीश्वर शंकराचार्य श्री नरेन्द्रानन्द सरस्वती जी ने कहा कि 500 वर्षों बाद सकल हिन्दू समाज का गौरव अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर में पुनः स्थापित हो रहा है. इस सुअवसर पर पूरे भारत में त्रेतायुग की तरह दीपावली मनानी है.

भाग संघचालक अरुण कुमार ने कहा कि हम सभी सौभाग्यशाली हैं जो यह पुण्य का अवसर याचि देहि याचि डोला देखने में सक्षम हैं, जिसका अर्थ है…. इसी शरीर से और इन्हीं आखों से यह सुअवसर हमें देखने को मिला है. 1 से 15 जनवरी तक स्वयंसेवकों द्वारा घर-घर जाकर यह पूजित अक्षत प्राण प्रतिष्ठा के निमंत्रण स्वरूप दिया जाएगा. कार्यक्रम का प्रारम्भ अतिथियों ने दीपप्रज्जवलित कर किया. मंचासीन अतिथियों ने दक्षिण भाग के 12 नगरों के कार्यसमिति को पूजित अक्षत कलश प्रदान किया. कार्यक्रम के अन्त में भव्य शोभायात्रा संकट मोचन में निकाली गयी. जहां भक्तों ने श्री हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ कर पूजित अक्षत द्वारा श्रीसंकटमोचन महाराज को निमंत्रित किया.

काशी उत्तर भाग – दिव्यांगजनों ने किया शोभायात्रा का नेतृत्व

के.जी.आर. बिल्डिंग से शास्त्री घाट के लिए पूजित अक्षत कलश लेकर पुरुष-महिलाएं और बच्चों के साथ यात्रा निकाली. यात्रा का नेतृत्व दिव्यांगजनों ने किया. यह यात्रा पहाड़िया से होते हुए पाण्डेयपुर, महावीर मंदिर, अर्दली बाजार, कचहरी, वरुणा पुल होते हुए शास्त्री घाट पहुंचा. जगह-जगह पर नागरिकों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया. काली मंदिर पर दुर्गावाहिनी एवं मातृ शक्ति ने शंख बजाकर एवं फूल माला पहनाकर रामभक्तों का स्वागत किया. शास्त्री घाट पर आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुए वक्ताओं ने राम मंदिर आंदोलन के बारे में तथा प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया. डमरू दल के 50 सदस्यों ने डमरू ढोल की नाद एवं जय श्रीराम के नारे से वातावरण को गुंजायमान कर दिया. कार्यक्रम का संयोजन काशी उतर भाग श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा अभियान के प्रमुख राहुल सिन्हा ने किया.