• अनुवाद करें: |
विशेष

भारतीय सिनेमा के अंदर भारत का दर्शन होना चाहिए – नरेंद्र ठाकुर

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि सिनेमा केवल मनोरंजन का माध्यम नहीं है. समाज को प्रेरणा देने वाला, दृष्टी देने वाला और दिशा देने वाला माध्यम है. इसलिए इसका उपयोग सही तरीके से होना चाहिए. वे रविवार को कालीदास अकादमी में आयोजित मध्यभारत के सबसे बड़े शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल के शुभारंभ अवसर पर संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि भारतीय सिनेमा के अंदर भारत दिखना चाहिए. भारतीयता का दर्शन होना चाहिए.


आयोजन समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. उदित्य सिंह सेंगर ने बताया कि उज्जैन शहर में मध्यभारत के सबसे बड़े शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल का शुभारंभ रविवार को कालीदास अकादमी के संकुल हाल हुआ.

नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि जो भी फिल्म बने, उसके अंदर भारतीयता दिखनी चाहिए. ऐसी फ़िल्में जिसमें भारत की बात हो, भारत का विचार हो, भारत की जीवन दृष्टी हो, भारत के जीवन मूल्य जिसके अंदर समाहित हों, जिसके अंदर भारत की संस्कृति का दर्शन हो और जो आने वाली पीढ़ी को अपनी जड़ों से जोड़ कर रखने का कार्य कर सके.

इस दौरान फिल्म निर्देशक राजेश राठी ने कहा कि कहा कि शॉर्ट फिल्म को लेकर जो क्रांति समाज में आई है, वह उल्लेखनीय है. इस तरह के आयोजन ने शॉर्ट फिल्म के क्षेत्र में जागृति फैलाने का कार्य किया है.

उद्घाटन सत्र में अभिनेत्री हिमानी शिव पुरी, अभिनेता राजेश कुमार और समर जय सिंह तथा विश्व संवाद केंद्र के अध्यक्ष दिनेश गुप्ता जी और कार्यक्रम के संयोजक राकेश शर्मा जी उपस्थित रहे. कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया. रूपरेखा कार्यक्रम के सह संयोजक दिलीप पिरयानी जी द्वारा प्रस्तुत की गई और संचालन मयंक शुक्ला ने किया.

पहले दिन 20 शॉर्ट फ़िल्मों का प्रदर्शन

कालीदास अकादमी के संकुल हाल में शॉर्ट फ़िल्मों का प्रदर्शन सुबह 9 बजे शुरू हुआ. पहले दिन रविवार को कुल 20 फ़िल्में प्रदर्शित की गई.

शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल में फिल्म निर्माण से संबंधित कार्यशाला का आयोजन भी किया गया. चार अलग-अलग सत्रों में आयोजित कार्यशाला को अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी, अभिनेता राजेश कुमार, समर जय सिंह और आकाशदीप अरोरा ने अपने अनुभव साझा कर प्रतिभागियों को फिल्म निर्माण के गुर बताए. सोमवार को अलग अलग सत्रों में अभिनेता मुकेष भट्ट, कुमार कंचन घोष और रंजन अग्रवाल (राइटर) भी शामिल होंगे.

फिल्म निर्माता पहलाज निहलानी और बॉलीवुड अभिनेता संजय मिश्रा होंगे शामिल

दो दिवसीय फिल्म फेस्टिवल के अंतिम दिन सोमवार केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष एवं फिल्म निर्माता पहलाज निहलानी समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप सम्मिलित होंगे. इसके अलावा बॉलीवुड अभिनेता संजय मिश्रा और फिल्म डायरेक्टर राज शांडिल्य मुख्य रूप से शामिल होंगे. जो समापन समारोह में विजेता प्रतिभागियों को पुरुस्कार राशि प्रदान करेंगे.

सोमवार  सायं 7 बजे दो दिवसीय उज्जैनी शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल के समापन समारोह में कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा भी शामिल होंगे. उनका आशीर्वचन प्राप्त होगा.