• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

भूमि पूजन के साथ राष्ट्रीय सेवा संगम का विधिवत कार्य शुरू

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

जयपुर स्थित केशव विद्यापीठ, जामडोली में राष्ट्रीय सेवा भारती के पंचवर्षीय राष्ट्रीय सम्मेलन राष्ट्रीय सेवा संगम के निमित्त भूमिपूजन संपन्न हुआ.

संगम में सभी कार्य निर्विघ्न पूर्ण हों, इसके लिए विधिवत भूमि पूजन कर गणेश स्थापना कार्यक्रम सुबह 9.30 बजे आयोजित किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विख्यात उद्योगपति और राष्ट्रीय सेवा भारती के अखिल भारतीय अध्यक्ष पन्नालाल भंसाली उपस्थित रहे. उन्होंने कहा कि सेवा संगम का प्राथमिक उद्देश्य राष्ट्र के सामाजिक सांस्कृतिक ताने बाने में एक निर्णयकारी बदलाव लाने में भूमिका निभाने वाले सामाजिक संगठनों को दिशा प्रदान करना है.

पन्नालाल भंसाली ने अप्रैल में आयोजित होने जा रहे तीन दिवसीय राष्ट्रीय सेवा संगम पर विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय सेवा भारती के तत्वाधान में तीसरा राष्ट्रीय सेवा संगम 7, 8, 9 अप्रैल 2023 को जयपुर स्थित केशव विद्यापीठ, जामडोली में आयोजित किया जाएगा. 7 अप्रैल, 2023 को उद्घाटन समारोह होगा. जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी उपस्थित रहेंगे.

जयपुर में आयोजित होने जा रहे इस कार्यक्रम में देश भर से 1000 से अधिक संस्थाओं से लगभग 5000 प्रतिनिधियों के साथ अनेकों सेवा प्रेमी, प्रसिद्ध उद्योगपति, पूजनीय संत, खेल और कला जगत से गणमान्य लोग सम्मिलित होंगे.

भूमि पूजन के अवसर पर राजस्थान के राष्ट्रीय सेवा भारती के संगठन मंत्री मूलचंद सोनी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राजस्थान क्षेत्र के सेवा विभाग के प्रमुख शिव लहरी, राष्ट्रीय सेवा भारती के उपाध्यक्ष श्रवण ने अपनी पत्नी के साथ हवन किया.

राष्ट्रीय सेवा संगम अपनी तरह का एक अनूठा पंचवर्षीय राष्ट्रीय सम्मेलन है जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रेरणा से सामाजिक विकास के क्षेत्र में कार्य करने वाले 1000 से ज्यादा स्वैच्छिक सेवा संस्थाओं के 5000 से अधिक प्रतिनिधियों को एक स्थान पर लाने के लक्ष्य से आयोजित किया जाता रहा है.

पंचवर्षीय राष्ट्रीय सम्मेलन का प्रमुख एवं निहित उद्देश्य राष्ट्रीय सेवा भारती से संबंध व संलग्न स्वैच्छिक संस्थाओं के सामूहिक प्रयासों के बीच तालमेल स्थापित कर समरस, सक्षम, स्वावलंबी एवं आत्मनिर्भर समाज और समृद्ध भारत का निर्माण करना है.

राष्ट्रीय सेवा भारती की योजना से प्रथम राष्ट्रीय सेवा संगम 2010 में बेंगलुरु में आयोजित हुआ था. दूसरा राष्ट्रीय सेवा संगम अप्रैल 2015 दिल्ली में आयोजित हुआ एवं तीसरा आयोजन 5 वर्ष पश्चात मार्च 2020 जयपुर में आयोजित होना था. लेकिन कोरोना महामारी के कारण संपूर्ण विश्व पीड़ित था. ऐसी परिस्थितियों में सेवा संगम 2020 जयपुर को अगली तिथियों के लिए स्थगित कर दिया गया था. कोरोना महामारी पर जीत हासिल करने के बाद अब अप्रैल 2023 में आयोजित किया जा रहा है.