• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में खोले जाएंगे सैनिक स्‍कूल

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

विद्यालय एक ऐसा मंदिर है, जहां बच्चे अपने मित्रों के साथ शिक्षा ग्रहण करते हैं. ऐसे में यदि छात्रों को विद्यालयों के अंदर पढ़ाई के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी मिलें तो उनके लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता हैं. इसी विचार के साथ अलीगढ़ व आगरा सहित प्रदेश के 16 मंडल मुख्यालयों में प्रत्येक माध्यमिक विद्यालय का सैनिक स्कूल में परिवर्तित होगा. लखनऊ-गोरखपुर में पहले से ही एक-एक सैनिक स्कूल है.

केंद्र सरकार की यह पुरे देश में लगभग 100 विद्यालयों को सैनिक स्कूल की तरह से ही पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पर विकसित करने की योजना है. इस कार्य के लिए सैनिक स्कूल सोसाइटी, रक्षा मंत्रालय ने सभी इच्छुक विद्यालयों से आवेदन मांगे हैं. इसके अनुसार राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त अथवा प्राइवेट स्कूलों को निजी संस्था के द्वारा सैनिक स्कूल में विकसित किया जाएगा.

आवेदित विद्यालयों की जाँच के बाद इसके लिए विद्यालयों का चयन होगा. शिक्षा विभाग ने 16 मंडल मुख्यालयों के डीएम को पत्र भेजकर आवेदन प्रक्रिया पूरी करने तथा इसकी सुचना शासन को देने के लिए कहा है. महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा का कहना है कि अब से पहले शासन द्वारा दिए गए निर्देश की आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो सकी. ऐसे में सम्बन्धित जिलों के डीएम, विद्यालयों के प्रबंधक और प्रधानाचार्यों के साथ इस योजना से अवगत करा कर सुचना शासन व निदेशालय को उपलब्ध कराए जाएं.

छात्रों के लिए विद्यालयों को नया रूप देकर सरकार उनके भविष्य को उज्जवल बना रही हैं. सैनिक स्कूलों में बच्चे अपने वाले कल को बदल रहे हैं. इसी प्रयास के साथ सरकार विद्यालयों को नया आकार एवं रूप देना चा रही है