• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

UP International Trade show में विदेशों से मिले 15 हजार करोड़ के आर्डर

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

वर्तमान में भारत के उत्पादों को अब इंटरनेशनल स्तर पर भी नई पहचान मिल रही हैं. ऐसे ही यूपी के इंटरनेशनल ट्रेड शो में देश-विदेश से तीन लाख से अधिक लोग पहुंचकर प्रदेश को नई पहचान दिला रहे हैं, इससे आर्थिक स्थिति भी मजबूत बन रही हैं. इस पर MSME के प्रिंसिपल सेक्रेटरी आलोक कुमार बताते है कि यूपी के विभिन्न जिलों के उत्पादों में रूस, मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, कनाडा व जापान सहित कई देश रूचि ले रहे हैं.

इससे उत्पाद बनाने वालों में खास उत्साह दिख रहा हैं. आलोक कुमार कहते है कि पछले दो दिनों में विदेशी कारोबारियों ने प्रदेश के विभिन्न जिलों के उत्पादों की खरीदारी के लिए लगभग 15 हजार करोड़ के आर्डर मिले हैं. आपको बता दें कि यह ट्रेड शो 29 सितम्बर तक चलेगा. कारोबारियों की सुविधा के लिए ट्रेड शो के आयोजकों ने हाल में अलग स्थान निश्चित किया हैं, जहां प्रतिदिन 10 घंटे की मीटिंग होती है.

आयोजक बताते है कि पहले छात्र-छात्राओं की भीड़ के कारण विदेशी कारोबारियों से बात नहीं हो पाती थी. जिस कारण यह निर्णय लिया गया. शो में एक जनपद एक उत्पाद के 75 जिलों के 500 स्टाल लगे हैं. बाराबंकी के हर्षल कारोबारियों ने खास रूचि दिखाई है. हापुड़ की हल्दी के आर्गेनिक उत्पाद को कारोबारियों से आर्डर मिला हैं. सिद्धार्थ नगर के काला नमक चावल को निर्यात का आर्डर मिला है.

भारत में निर्मित हुए उत्पादों को अब विदेशों में भी पहचान मिल रही हैं. विदेशी कारोबारियों द्वारा इन्हें अधिक से अधिक सराहा जा रहा हैं. साथ ही इनके लिए यहां अधिक मात्रा में आर्डर भी दिए जा रहे हैं. इस कारण आर्थिक स्थिति भी मजबूत बनेगी