• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

हाथरस : गंगाजली (गुल्लक) में धन संग्रह करेंगे सरस्वती विद्यामंदिर के विद्यार्थी

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

भारत की संस्कृति में धन के सदुपयोग की परम्परा रही है धन का संग्रह परोपकार और परमार्थ के लिए हो इसका संस्कार बाली अवस्था से ही बच्चों के मन में पद जाना चाहिए इसकी व्यवस्था हमारे पूर्वजों ने की थी लेकिन बदलते समय में हमारी अनेक परम्पराएँ विस्मृत होती जा रही हैं अपनी भारतीय जीवन शैली के ऐसी ही श्रेष्ठ परम्पराओं के संरक्षण हेतु हाथरस में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विद्यार्थी कार्य विभाग की ओर से आगरा रोड स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में गंगाजली वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें विद्यालय के सभी विद्यार्थियों को गंगाजली (गुल्लक) भेंट की गई। 

इस कार्यक्रम का शुभारम्भ संघ के विभाग प्रचारक हरिगढ़, गोविन्द जी ने किया उन्होंने विद्यार्थियों को कहा कि यह गंगाजली आपके मित्र की तरह आपके साथ रहेगी जिसमें आप प्रतिदिन थोडा थोडा बचत का पैसा एकत्र करोगे और वर्ष में एक बार इस संग्रह किये हुए धन का उपयोग समाज एवं राष्ट्र हित के किसी भी कार्य में कर सकोगे। उन्होंने कहा कि यह योगदान आपको राष्ट्रवान व संस्कारवान बनाएगा। साथ ही इससे आपको अच्छे मार्ग पर चलने की प्रेरणा मिलेगी।

कार्यक्रम में आए सभी विद्यार्थियों को गंगाजली भेंट की गई। गुल्लक पाकर विद्यार्थियों के चेहरों पर खुशी का भाव था और उन्होंने भी देश और समाज की सेवा का संकल्प लेकर इस गंगाजली को स्वीकार किया  इस अवसर पर जिला प्रचारक रवि प्रकाश, नगर खंड प्रचारक शिवम, जिला प्रचार प्रमुख आशीष सेंगर, सह नगर कार्यवाह टिंकू नगर सह शारीरिक प्रमुख अनमोल, सह विद्यार्थी प्रमुख तरुण नैतिक, सोनू पात्रे, शिवांग जी सहित अनेक स्वयंसेवक उपस्थित रहे। 

संघ के द्वारा समय समय पर चालाये जाने वाले ऐसे छोटे-छोटे कार्यक्रम विद्यार्थियों को तो प्रेरित करते ही हैं इसके साथ ही समाज निर्माण के लिए नई पीढ़ी को तैयार करने में भी महती भूमिका का निर्वहन करते हैं