• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

वीरांगना रानी दुर्गावती जयंती – विविध क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को किया गया सम्मानित

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

वीरांगना रानी दुर्गावती जी की 500वीं जयंती पर दीनदयाल शोध संस्थान द्वारा गुरुवार को मझगवां में कई आयोजन किये गए. वाल्मीकि परिसर मझगवां में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में श्री दिगम्बर स्वामी मदन मोहन गिरी जी मण्डला, लक्ष्मीकांत जी, चूड़ामणि सिंह समाजसेवी, अभय महाजन राष्ट्रीय संगठन सचिव दीनदयाल शोध संस्थान, डॉ. राजेन्द्र सिंह नेगी वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख कृषि विज्ञान केंद्र सहित अन्य उपस्थित रहे.

एक अन्य कार्यक्रम में वीरांगना रानी दुर्गावती जी की जयंती पर कृषि विज्ञान केंद्र मझगवां द्वारा सफल भारत परियोजना के तहत कुपोषण दूर करने में फलों का महत्व विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया.

इस अवसर पर वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं केंद्र प्रमुख डॉ. राजेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि वीरांगना रानी दुर्गावती की जयंती पर संस्थान द्वारा 500 फलदार वृक्षों के रोपण का संकल्प लिया है. कार्यक्रम का उद्देश्य प्रत्येक घर आंगन में फ़लदार पौधों के रोपण को सुनिश्चित करना है क्योंकि यह फलदार वृक्ष हमारे जीवन को बेहतर बनाने में अत्यंत उपयोगी हैं. प्रतिदिन हर व्यक्ति को 140 ग्राम फल का सेवन करना चाहिए. फल हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, यह कैंसर की रोकथाम में सहायक है. चित्रकूट क्षेत्र में लगभग 20 प्रकार के फलदार वृक्षों को आसानी के साथ लगाया जा सकता है. यहाँ की जलवायु इनके अनुकूल है. मझगवां जनपद के 96 पंचायतों के कृषक महिलाओं एवं पुरुषों ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया.

इस दौरान कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा विविध क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाली मातृशक्ति को सम्मानित किया गया. जिसमें सोना सिंह बांका को सामाजिक क्षेत्र, रामकली मवासी कावर को वन संरक्षण, सरमनिया मवासी एवं तिजिया बाई बरहा पिण्डरा को महिला सशक्तिकरण, संतोषी बाई पुरानखेर को कृषि क्षेत्र में नवीन तकनीकी अपनाने, लोहरी बाई तिंदोरी को परंपरागत बीजों के संरक्षण, कृष्णा मवासी झरिया घाट को बागवानी, चंदा सिंह सोनबर्षा को फलदार पौध बागवानी, सुनीता मवासी कोलदरी को मशरूम उत्पादन एवं गोलकी बाई बटोही को शिक्षा क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए सम्मानित किया गया.

मंडला से पधारे प्रसिद्ध संत मदन मोहन गिरी महाराज ने आशीर्वचन में कहा कि हमारे देश में सनातन धर्म शाश्वत रहे, हम परम वैभव को प्राप्त करें, इसके लिए सबको प्राणपण से जुटना होगा.

94 विद्यालयों से 770 छात्रों ने की सहभागिता

वीरांगना दुर्गावती की जयंती पर मझगवां जनपद को 7 संकुलों में विभक्त कर रानी दुर्गावती के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन 25 सितम्बर से किया जा रहा है. जिसमें 69 पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के 530 एवं 25 उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के 240 छात्र / छात्राओं ने उत्साहपूर्वक प्रतिभाग किया. कार्यक्रम के समापन पर दोनों वर्गों से बालक एवं बालिकाओं को पृथक पृथक प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी में 12 प्रतिभागियों को अतिथियों द्वारा पुरूस्कृत किया गया.