• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

नारद जयंती पर पत्रकार सम्मेलन का हुआ आयोजन,1 दिसंबर को होगा प्रेरणा विमर्श 2023 का शुभारम्भ

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

इंदिरापुरम उच्च अध्ययन संस्थान (IIHS) के सभागार में विश्व संवाद केंद्र गाजियाबाद द्वारा नारद जयंती के अवसर पर पत्रकार सम्मेलन आयोजित किया गया. देवर्षि नारद को आद्य संवाददाता के रूप में जाना जाता है. उन्होंने हमेशा समाज हित में सूचनाओं का आदान-प्रदान किया.

देवर्षि नारद विभिन्न लोकों में यात्रा करते हुए देवी-देवताओं तक संदेश और सूचना का संचार करते रहे हैं. नारद जी के हाथ में हमेशा वीणा रहती. उन्होंने गायन के माध्यम से संदेश देने के लिए सदैव अपनी वीणा का उपयोग किया. उन्‍हें व्यास जी, बाल्मीकि जी तथा परम ज्ञानी शुकदेव जी का गुरु भी माना जाता है.

नारद जयंती समारोह में वक्ताओं ने उत्कृष्ट संचारक, ज्ञान और ज्ञान फैलाने वाले पहले संवाददाता के रूप में ऋषि नारद के गुणों की चर्चा की.

“पत्रकार सम्मेलन” का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र अभिलेखागार प्रमुख तपन जी के उद्बोधन से हुआ. उन्होंने चार प्रमुख स्तम्भों में से एक पत्रकारिता के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान आकृष्ट किया.

वरिष्ठ सलाहकार संपादक प्रखर श्रीवास्तव ने पत्रकारिता जगत में 2014 से पहले तथा 2014 के बाद की पत्रकारिता में आए परिवर्तन व विमर्श पर चर्चा की.

मुख्य अतिथि दैनिक जागरण के कार्यकारी संपादक विष्णु प्रकाश ने शब्दों के प्रयोग व पत्रकारिता की प्रासंगिकता विषय पर विचार व्यक्त किए. उन्होंने इतिहास व वर्तमान में घटित घटनाओं पर पत्रकारों से अनुकरणीय मानक स्थापित करने का आह्वान किया.

प्रचार विभाग मेरठ प्रान्त/प्रेरणा शोध संस्थान न्यास, नोएडा व जनसंचार एवं मीडिया अध्ययन विभाग गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय ग्रेटर नोएडा द्वारा 1,2,3 दिसंबर 2023 को प्रस्तावित कार्यक्रम ‘स्व’ भारत का आत्मबोध विषय आधारित ‘प्रेरणा विमर्श 2023’ के पोस्टर का विमोचन किया गया.

कार्यक्रम का समापन मातृशक्ति द्वारा सामूहिक वंदेमातरम गायन के साथ हुआ. मंच संचालन वैशाली महानगर प्रचार प्रमुख धीरज ने किया.