• अनुवाद करें: |
मुख्य समाचार

एशियाई खेल – भारत ने पहले दिन 5 पदक जीते, हॉकी में उज्बेकिस्तान को 16-0 से हराया

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

चीन में आयोजित एशियाई खेलों में पहले दिन भारत ने अब तक तीन रजत और दो कांस्‍य पदक जीत लिए हैं. निशानेबाजी में भारत की मेहुली घोष, रमिता और आशी चौकसे की टीम ने 10 मीटर एयर राइफल स्‍पर्धा में रजत पदक जीता. प्रतियोगिता का स्‍वर्ण चीन ने और कांस्‍य पदक मंगोलिया ने जीता. महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल व्यक्तिगत स्‍पर्धा में रमिता ने कांस्य पदक हासिल किया.

रोइंग में पुरुषों की लाइटवेट डबल्‍स स्कल्स स्पर्धा में भारत के अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह ने रजत पदक जीता. अर्जुन और अरविंद ने इस जीत का श्रेय अपने संस्‍थान और पिछले चार वर्ष की अपनी मेहनत पर दिया.

रोइंग की पुरूष ऐट स्‍पर्धा में भी भारत ने रजत पदक जीता. रोइंग में भारत ने पुरूषों की पेयर स्‍पर्धा का कांस्‍य पदक हासिल किया.

महिला क्रिकेट में भारत ने बांग्‍लादेश को आठ विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए बांग्‍लादेश की पूरी टीम 17 ओवर और पांच गेंद में केवल 51 रन पर सिमट गई. जवाब में भारत ने आठ ओवर और दो गेंद में केवल दो विकेट खोकर 52 रन बनाकर मैच जीत लिया. फाइनल में कल भारत का मुकाबला श्रीलंका से होगा. पुरूष हॉकी में भारत ने उज्‍बेकिस्‍तान को 16-0 से पराजित किया. भारत का अगला मुकाबला मंगलवार को सिंगापुर से होगा.

महिला फुटबॉल में थाइलैंड से हार के साथ सफऱ समाप्त हो गया. पुरुष फुटबॉल में भारत का म्यांमार के साथ मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहा.

टेनिस में साकेत माइनेनी और रामकुमार रामनाथन ने डबल्स के क्वार्टर फाइनल और सुमीत नागल ने तीसरे दौर में प्रवेश किया. बॉक्सिंग में प्रीति पवार क्वार्टर फाइनल में और निकहत जरीन प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं. शतरंज में भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की. कोनेरू हम्पी, डी. हरिका, अर्जुन एरिगैसी और विदित गुजराती सभी ने व्यक्तिगत स्पर्धा में शुरुआती मैच जीत लिए हैं. वालीबॉल, रबीसेबन और महिला फुटबॉल में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा. प्रतियोगिता में कल निशानेबाजी, सेलिंग, रोविंग, वुशु, क्रिकेट में भारतीय टीम पदक के लिए चुनौती पेश करेगी.