• अनुवाद करें: |
संघ दर्शन

तीसरी सम्भावित लहर से लड़ने को स्वयंसेवक तैयार

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

आरोग्य मित्र प्रशिक्षण योजना का शुभारम्भ


चीन से आए कोरोना वायरस ने जब महामारी का रूप धर पूरे देश को अपनी चपेट में ले लिया और पूरे देश में स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई तब फ्रंट लाइन कोरोना योद्धाओं के साथ गिरतों को सम्भालने में सबसे आगे खड़े दिखे संघ के कार्यकर्त्ता. केन्द्र सरकार के अथक प्रयासों से जिस गति से टीकाकरण अभियान चल रहा है उससे शीघ्र ही देश में ६० करोड़ लोगों का टीकाकरण पूरा हो जाएगा. टीकाकरण से महामारी पर बड़ी लगाम लगी है किन्तु तीसरी सम्भावित लहर की आशंका अभी भी बनी हुई है जिसे देखते हुए संघ के स्वयंसेवकों को बड़ी संख्या में प्रशिक्षण का कार्य चल रहा है.

मंगलवार को मुरादाबाद में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के द्वारा प्रशिक्षण शिविर लगाया गया. विभाग स्तरीय प्रशिक्षण में मुरादाबाद और रामपुर के कार्यकर्त्ताओं ने भाग लिया.

दो सत्रों के इस प्रशिक्षण के उदघाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए प्रान्त प्रचारक अनिल कुमार ने कहा कि कोरोना की सम्भावित तीसरी लहर को देखते हुये स्वयंसेवक अभी से कमर कस कर तैयार हो जायें. उन्होंने प्रशिक्षण का क्रम बताते हुये कहा, “प्रान्त का प्रशिक्षण हो चुका है विभाग का प्रशिक्षण चल रहा है इसके बाद जिला स्तर पर फिर नगर, बस्ती और उपबस्ती स्तर तक पर प्रशिक्षण दिया जाएगा. 15 सितम्बर तक इस कार्य को पूर्ण करना है. संकट के समय स्वयंसेवक अपनी भूमिका स्वयं निश्चित करता है. जैसी की आशंका है यदि ऐसी कोई स्थिति आयी तो हर गली-मोहल्ले तक हमारा प्रशिक्षित स्वयंसेवक उपस्थित होगा वह अपने-अपने क्षेत्र में समाज में हर वर्ग की सहायता के लिये उपलब्ध होगा.”

उन्होंने कोरोना के लक्षण, प्रारम्भिक उपाय, प्राकृतिक उपचार, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु योग, आसन, सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, अभिभावकों की भूमिका का विस्तार से बताया.

द्वितीय सत्र का प्रशिक्षण देते हुये विभाग प्रचार प्रमुख पवन जैन ने कोविड-19 से जुड़ी सुरक्षा, सतर्कता, नियंत्रण, प्रबंधन, टीकाकरण के सम्बन्ध समाज में व्याप्त भ्रान्तियां, हाथ धोने, सेनिटाइजेशन, मास्क लगाने-बदलने में सावधानियां, सामाजिक दूरी, टेम्प्रेचर, ऑक्सीमीटर का प्रयोग, प्रोनिंग करते समय सावधानियाँ, स्टीम लेने के तरीके-सावधानियाँ, गृह एकांतवास (होम आइसोलेशन) में क्या करें व क्या न करें, आइसोलेशन सेंटर खोलने, उसका प्रबंधन, अपने कार्यकर्त्ताओं की सुरक्षा आदि के बारे में विस्तार से समझाया।

समापन भाषण में विभाग संघचालक ओमप्रकाश शास्त्री ने कहा कि सभी कार्यकर्त्ता अपनी भूमिका में आज से लग जायँ.

संचालन विभाग कार्यवाह योगेन्द्र सिंह ने किया। इस अवसर प्रमुख रूप से विभाग प्रचारक प्रीतम सिंह, प्रान्त व्यवस्था प्रमुख अजय गोयल, विभाग कार्यवाह योगेन्द्र सिंह और डॉ. विनीत गुप्ता उपस्थित रहे.