• अनुवाद करें: |
विशेष

हिंदू नववर्ष उत्सव के पीछे का विज्ञान

  • Share:

  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

राष्ट्रीय चेतना के ऋषि स्वामी विवेकानन्द ने कहा था- यदि हमें गौरव से जीने की भावना जागृत करनी है, यदि हम अपने हृदय में देशभक्ति के बीज बोना चाहते हैं तो हमें हिन्दू राष्ट्रीय पंचांग की तिथियों का आश्रय लेना होगा। जो कोई भी विदेशीयों की तिथीयों पर निर्भर रहता है वह गुलाम बन जाता है और आत्म-सम्मान खो देता है।

हिंदू नववर्ष के पीछे का विज्ञान

इस शुभ दिन पर प्रख्यात गणितज्ञ भास्कराचार्य ने सूर्योदय से सूर्यास्त तक दिन, माह और वर्ष की गणना करके प्रथम भारतीय पंचांग की स्थापना की थी। जहां अन्य देशों में नववर्ष मनाने का आधार किसी व्यक्ति, घटना या स्थान से जुड़ा होता है और विदेशी लोग अपने देश की सामाजिक और धार्मिक परंपराओं और मान्यताओं के अनुसार इसे मनाते हैं, वहीं हमारा भारतीय नववर्ष ब्रह्मांड के शाश्वत तत्वों से जुड़ा हुआ है। ग्रहों और तारों की चाल पर आधारित हमारा नववर्ष सबसे विशिष्ट और वैज्ञानिक है।

भारतीय संस्कृति या सनातन संस्कृति एक सुंदर, तार्किक, ऐतिहासिक, आध्यात्मिक और वैज्ञानिक सभ्यता है। महात्मा गांधीजी के अनुसार, किसी राष्ट्र की संस्कृति उसके लोगों के दिलों और आत्माओं में होती है। यह पूरी तरह से सटीक है क्योंकि ऐसी कई चीजें या प्रथाएँ हैं जिनका हम सदियों से पालन करते रहे हैं।

जैसा कि हम हिंदू नववर्ष मनाते हैं, आइए हिंदू कैलेंडर के पीछे के विज्ञान को देखें। भारत में खगोल विज्ञान की एक लंबी परंपरा है, हालाँकि नियमित ऐतिहासिक दस्तावेजों की कमी के कारण इसके विकास का पता लगाना मुश्किल है। प्राचीन लेखन में पाए जाने वाले खगोलीय संदर्भों की व्याख्या की जानी चाहिए। भारतीय खगोल विज्ञान 1400 ईसा पूर्व से पहले फला-फूला, जो बेबीलोनियन खगोल विज्ञान (जो पाँचवीं शताब्दी में समृद्ध हुआ) से कहीं पुराना है। तिथियाँ (तारीखें) और नक्षत्र (तारे, तारा समूह या क्षुद्रग्रह) प्रारंभिक वैदिक खगोल विज्ञान में अवधारणाएँ थीं। पाँचवीं शताब्दी में आर्यभट्ट सहित कई खगोलविदों ने वर्तमान पंचांग (कैलेंडर) का निर्माण और परिशोधन किया।

हिंदू नववर्ष चंद्र-सौर कैलेंडर पर आधारित है, जिसका सीधा संबंध मानव शरीर की संरचना से है। भारतीय कैलेंडर केवल सांस्कृतिक रूप से, बल्कि वैज्ञानिक रूप से भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपको ग्रहों की चाल से जोड़ता है। वसंत ऋतु की शुरुआत प्रतिपदा से होती है, जो आनंद, उत्साह और उल्लास से भरी होती है, साथ ही चारों ओर फूलों की खुशबू होती है। यह वह समय भी होता है जब फसल पकने लगती है, जिससे किसान अपनी मेहनत का फल प्राप्त कर सकता है। नक्षत्र अनुकूल स्थिति में होते हैं। यानी किसी भी काम को शुरू करने के लिए अनुकूल समय होता है। पृथ्वी के झुकाव के कारण हिंदू नववर्ष से शुरू होने वाली 21-दिवसीय अवधि के दौरान उत्तरी गोलार्ध को सूर्य की अधिकांश ऊर्जा प्राप्त होती है। हालांकि उच्च तापमान मनुष्यों के लिए असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन यही वह समय होता है जब पृथ्वी की बैटरी चार्ज होती है

बारह हिंदू मास (मासा, चंद्र मास) लगभग 354 दिनों के बराबर होते हैं, जबकि एक नक्षत्रीय (सौर) वर्ष की लंबाई लगभग 365 दिन होती है। इससे लगभग ग्यारह दिनों का अंतर पैदा होता है, जो हर (29.53/10.63) = 2.71 वर्ष या लगभग हर 32.5 महीने में समाप्त हो जाता है। पुरुषोत्तम मास या अधिक मास एक अतिरिक्त महीना है जिसे चंद्र और सौर कैलेंडर को संरेखित रखने के लिए जोड़ा जाता है। बारह महीनों को छह चंद्र ऋतुओं में विभाजित किया गया है, जो कृषि चक्र, प्राकृतिक फूलों के खिलने, पत्तियों के गिरने और मौसम के साथ समयबद्ध हैं। चंद्र और सौर कैलेंडर के बीच बेमेल को ध्यान में रखते हुए, हिंदू विद्वानों ने अंतर-महीने को अपनाया, जहां एक विशेष महीना बस दोहराया जाता है। इस महीने का चयन यादृच्छिक नहीं था, बल्कि दो कैलेंडर को कृषि और प्रकृति के चक्र में वापस लाने के लिए समयबद्ध था।

इस दिन दुनिया भर में क्या हो रहा है और मानव शरीर विज्ञान और मानस में क्या चल रहा है, इस संदर्भ में उगादि को जनवरी की पहली तारीख के बजाय नया साल माना जाना कुछ हद तक प्रासंगिक है। उगादि चंद्र-सौर कैलेंडर का पालन करता है, जो मानव शरीर की संरचना से अभिन्न रूप से जुड़ा हुआ है। यह जानना दिलचस्प होगा कि भारतीय ज्योतिष के विद्वानों ने वैदिक युग में ही भविष्यवाणी कर दी थी कि सूर्य ग्रहण एक निश्चित दिन और एक निश्चित समय पर होगा। यह समय गणना युगों बाद भी पूरी तरह सटीक साबित हो रही है।

सूर्योदय से होती है नववर्ष की शुरुआत : नववर्ष का स्वागत रात्रि के अंधेरे में नहीं किया जाता। नववर्ष का स्वागत सूर्य की पहली किरण का स्वागत करके किया जाता है। अंग्रेजी कैलेंडर में नववर्ष की शुरुआत मध्य रात्रि 12 बजे मानी जाती है, जो वैज्ञानिक नहीं है। दिन और रात को मिलाकर ही एक दिन पूरा होता है। दिन की शुरुआत सूर्योदय से होती है और अगले सूर्योदय तक जारी रहती है। सूर्यास्त को दिन और रात के बीच का संक्रमण बिंदु माना जाता है। प्रकृति का नववर्ष मार्च में होता है, जब प्रकृति और पृथ्वी एक चक्र पूरा करते हैं। प्रकृति का चक्र जनवरी में समाप्त नहीं होता। नववर्ष तब शुरू होता है, जब पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमती है और दूसरे चक्र के लिए सूर्य की परिक्रमा करती है। नया साल प्रकृति में जीवन की नई शुरुआत का प्रतीक है। वसंत ऋतु आती है। चैत्र अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार मार्च और अप्रैल के बीच होता है। 21 मार्च को पृथ्वी सूर्य के चारों ओर एक चक्कर पूरा करती है, और दिन और रात की लंबाई बराबर होती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि पृथ्वी पर प्राकृतिक नववर्ष इसी दिन से शुरू होता है।

हमारे शास्त्रों में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि ब्रह्मांड के विभिन्न क्षेत्रों में समय की गति अलग-अलग होती है। आप देख सकते हैं कि प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी अल्बर्ट आइंस्टीन नेसमय और स्थानके अपने सिद्धांत में यही बात खोजी थी।

 हिंदू नववर्ष के त्यौहारों के बारे में जानकारी

 गुड़ी पड़वा

गुड़ी पड़वा, जिसे संवत्सर पड़वो (गोवा में हिंदू कोंकणी लोगों के बीच) के नाम से भी जाना जाता है, चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के दिन महाराष्ट्रीयन लोगों द्वारा मनाया जाता है। यह चैत्र नवरात्रि का पहला दिन है, जिसे घटस्थापना या कलश स्थापना के नाम से भी जाना जाता है।पड़वानाम संस्कृत शब्दप्रतिपदासे आया है, जो चंद्र महीने के पहले दिन को संदर्भित करता है।

इस दिन, एक सुशोभित गुड़ी को फहराया जाता है और उसकी पूजा की जाती है, जिससे इस आयोजन का नाम पड़ा है। यह आयोजन रबी मौसम के अंत में होता है। यह हिंदू चंद्र कैलेंडर के साढ़े तीन पवित्र दिनों में से एक है। अन्य संबंधित मुहूर्त दिनों में अक्षय तृतीया, विजयादशमी (या दशहरा) और बलिप्रतिपदा शामिल हैं।

 उगादी

तेलुगु और कन्नड़ हिंदू कैलेंडर के अनुसार, उगादी, युगादी या संवत्सरदी चैत्र के महीने में चंद्रमा के बढ़ते चरण के पहले दिन मनाया जाता है। उगादी या युगादी शब्द संस्कृत के मूल शब्दों युग याआयुऔर आदि से लिया गया है, जिसका अर्थ हैशुरुआत; जब संयुक्त होते हैं, तो ये शब्दएक नए युग की शुरुआतका संकेत देते हैं। युगादी नाम विशेष रूप से वर्तमान अवधि या युग की शुरुआत से संबंधित है, जिसे कलियुग के रूप में जाना जाता है।

उगादी आने वाले वर्ष में जीवन को स्वीकार करने और उसकी सराहना करने का प्रतिनिधित्व करता है, जो खुशी, दुख, क्रोध, भय, घृणा और आश्चर्य सहित अच्छे और बुरे अनुभवों का एक विविध संयोजन होगा। नीम का उपयोग दुःख को दर्शाने के लिए किया जाता है क्योंकि इसका स्वाद कड़वा होता है। गुड़ और पके केले स्वादिष्ट संतोष का प्रतिनिधित्व करते हैं। हरी मिर्च और काली मिर्च तीखी होती है, जो क्रोध का संकेत देती है। नमक भय का प्रतीक है, जबकि खट्टा इमली का रस घृणा का प्रतिनिधित्व करता है। कच्चे आम का उपयोग अक्सर इसके खट्टेपण के लिए किया जाता है, जो आश्चर्य की भावना जोड़ता है।  पूर्व की हर चीज़ की तरह यह कैलेंडर भी इस बात पर आधारित है कि यह मानव शरीरक्रिया और अनुभूति को कैसे प्रभावित करता है। उगादी के पीछे एक विज्ञान है जो कई अलग-अलग तरीकों से मानव कल्याण को बढ़ाता है।

 बैसाखी

वैसाखी, जिसे बैसाखी के नाम से भी जाना जाता है, वैसाखी महीने के पहले दिन (पंजाब सौर कैलेंडर के अनुसार) मनाया जाने वाला एक पंजाबी फसल उत्सव है। पंजाब का सिख समुदाय उस दिन को याद करता है जब गुरु गोबिंद सिंह ने खालसा की स्थापना की थी।

 विशु

केरल की हरी-भरी धरती अप्रैल में अपना नया साल मनाती है। दिन की शुरुआत विशु कानी के पहले दर्शन से होती है, जिसमें फलों, सब्जियों और फूलों को शीशे से खोला जाता है।

 पुथंडू

पारंपरिक तमिल नव वर्ष 13 या 14 अप्रैल को, महीने के मध्य में, या 1 अप्रैल को शुरू होता है। इस आयोजन के दौरान, लोग एक-दूसरे कोपुथंडू वज़थुकलकहकर बधाई देते हैं, जिसका अर्थ है नव वर्ष की शुभकामनाएँ। कच्चे आम, नीम और गुड़ से तैयार की जाने वाली मंगई पचड़ी इस त्यौहार का खास व्यंजन है।

 नवरेह

कश्मीर में यह नया साल चैत्र नवरात्रि के पहले दिन से शुरू होता है, जो शिवरात्रि जितना ही महत्वपूर्ण है। गुड़ी पर्व, उगादि और अन्य कार्यक्रम नए साल की शुरुआत के रूप में जबरदस्त उत्साह और पवित्रता के साथ मनाए जाते हैं।

बिहू

असम एक समृद्ध क्षेत्र है जो नीले पहाड़ों से घिरा है और महान ब्रह्मपुत्र नदी से पोषित है। कृषि यहाँ के लोगों की प्राथमिक गतिविधि है, और पूरी सभ्यता कृषि प्रधान है। बिहू उत्सव असमिया लोगों को एक अलग पहचान देता है और उन्हें राष्ट्रीय इतिहास में अलग पहचान देता है। बिहू केवल असम की प्राथमिक पहचान है, बल्कि यह एक फसल उत्सव भी है। कृषि कैलेंडर में महत्वपूर्ण तिथियों के दौरान इसे तीन बार मनाया जाता है।

 पोइला बैसाख

बंगाली कैलेंडर के पहले दिन बंगाली लोगपोइला बैसाखमनाते हैं। यह बंगालियों के लिए नए साल की शुरुआत है, और यह नई शुरुआत, खुशी के जश्न और सांस्कृतिक गतिविधियों का समय है। इस दिन का धार्मिक और सांस्कृतिक दोनों तरह से महत्व है, और इसे पारंपरिक रीति-रिवाजों, खाने-पीने और रंगारंग समारोहों के साथ मनाया जाता है। यह लोगों के इकट्ठा होने, खुशियों का आदान-प्रदान करने और अगले साल के लिए समर्थन मांगने का समय है।

आप सभी को नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएँ!!